सबसे पहले भारत के 13 बड़े शहरों में होगा 5G कमर्शियल रोल आउट

भारत सरकार ने 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी दे दी है, जिसका मतलब है कि आने वाले महीनों में जल्द ही 5G सेवा शुरू की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 5जी नीलामी के लिए स्पेक्ट्रम मूल्य निर्धारण को हरी झंडी दे दी है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

भारत सरकार ने 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी दे दी है, जिसका मतलब है कि आने वाले महीनों में जल्द ही 5G सेवा शुरू की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 5जी नीलामी के लिए स्पेक्ट्रम मूल्य निर्धारण को हरी झंडी दे दी है। कैबिनेट दावा कर रही है कि भारत में 5जी यूजर्स को 4जी नेटवर्क से 10 गुना तेज स्पीड मिलेगी। अब जब सरकार ने 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी दे दी है, दूरसंचार विभाग (DoT) कथित तौर पर नोटिस आमंत्रण आवेदन (NIA) पर काम करना शुरू कर देगा। इसके जारी होने के बाद कुछ ही हफ्तों में नीलामी शुरू हो जाएगी।

हालांकि यह वर्तमान में अज्ञात है कि 5G सेवाओं का रोलआउट कब हो सकता है, हम जानते हैं कि उपयोगकर्ता 2022 में उन्हें तेजी से अनुभव करने में सक्षम होंगे। पहले यह बताया गया था कि 5G इंडिया लॉन्च 15 अगस्त को शुरू हो सकता है लेकिन ऐसा नहीं लगता कि ऐसा होगा। 5G का कमर्शियल रोलआउट मौजूदा स्थिति को ध्यान में रखते हुए सितंबर में हो सकता है। ध्यान दें कि शुरुआती चरण में 5G सभी के लिए उपलब्ध नहीं होगा और इसे धीरे-धीरे पूरे भारत में उपलब्ध कराया जाएगा। यह उम्मीद न करें कि कुछ महीनों में 5G देश के कोने-कोने में पहुंच जाएगा।

नवीनतम नेटवर्क को सभी तक पहुंचने में वर्षों लग सकते हैं, जो कि हमने 4G के साथ भी देखा है। अभी भी कुछ जगहें ऐसी हैं जहां 4जी नेटवर्क उपलब्ध नहीं है। कुछ दिन पहले ही पहली बार लद्दाख क्षेत्र में 4जी नेटवर्क को रोल आउट किया गया था।

दूरसंचार विभाग (DoT) के अनुसार, 5G को पहले भारत के केवल 13 प्रमुख शहरों में रोल आउट किया जाएगा। इनमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, जामनगर, हैदराबाद, पुणे, लखनऊ, मुंबई और कोलकाता शामिल हैं।

calender
15 June 2022, 06:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो