Google ने प्ले स्टोर से हटाए 16ऐप्स, फोन में कर रहे थे ये परेशानी

हाल ही में गूगल ने प्ले स्टोर से 16ऐप्स को डिलीट कर दिया है। अब आप सोच रहे होंगे कि गूगल ने ऐसा क्यों किया और कौन सी ऐप्स को डिलीट किया। दरअसल, Google Play Store पर लाखों ऐप्स मौजूद हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

हाल ही में गूगल ने प्ले स्टोर से 16ऐप्स को डिलीट कर दिया है। अब आप सोच रहे होंगे कि गूगल ने ऐसा क्यों किया और कौन सी ऐप्स को डिलीट किया।  दरअसल, Google Play Store पर लाखों ऐप्स मौजूद हैं। एंड्रॉइड ऐप स्टोर डेवलपर्स के लिए अलग-अलग तरह के ऐप पेश करने के लिए एक प्लेटफॉर्म के रूप में काम करता है। प्ले स्टोर पर रहने के लिए इन ऐप्स को गूगल की सिक्योरिटी और प्राइवेसी पॉलिसी को फॉलो करना होता है जो कंपनी निर्धारित की गई हैं। लेकिन कुछ ऐप्स सिक्योरिटी लेयर्स ऐसी भी हैं जो चकमा देने और मलिशियस एक्टिविटी को करने के लिए कमियां ढूंढते हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक Google Play ने एड फ्रॉड (ad fraud) करने के लिए 20मिलियन यानी 2करोड़ से ज्यादा डाउनलोड वाले 16ऐसे ऐप्स हटा दिए हैं।

दरअसल 16मोबाइल ऐप्स ने मलिशियस एक्टिविटी को अंजाम दिया जिससे फोन की बैटरी तेजी से खत्म हो गई और सामान्य से ज्यादा डेटा का इस्तेमाल किया गया। गूगल ने इसी रिसर्च रिपोर्ट पर कार्रवाई की है। इन ऐप्स ने फ्लैशलाइट, कैमरा, क्यूआर रीडिंग और माप कन्वर्सेशन समेत वैलिड फंक्शन दिए।

क्या है एड फ्रॉड

दरअसल एड फ्रॉड तब होता है जब कोई बॉट सही वेब ट्रैफिक की नकल करने और वेबसाइट के लिए ज्यादा पेज व्यू जनरेट करने की कोशिश करता है। बाहर के इंसान के लिए ये रियल ट्रैफिक के रूप में सामने आ सकता है। विज्ञापनदाता के बजट से समझौता करता है क्योंकि विज्ञापन बॉट्स को दिए जाते हैं न कि वास्तविक टारगेट यूजर को।

पूरे मामले पर गूगल ने क्या कहा

फ्रॉड को लेकर गूगल की तरफ कहा गया है कि McAfee द्वारा रिपोर्ट किए गए सभी ऐप्स को हटा दिया गया है। गूगल के प्रवक्ता का कहना है कि "यूजर Google Play प्रोटेक्ट द्वारा भी सुरक्षित हैं जो इन ऐप्स को एंड्रॉइड डिवाइस पर ब्लॉक करता है।"

गूगल ने इन 16ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाया है

1. High-Speed Camera

2. Smart Task Manager

3. Flashlight+

4. com.smh.memocalendar     memocalendar

5. 8K-Dictionary

6. BusanBus

7. Flashlight+

8. Quick Note

9. Currency Converter

10. Joycode

11. EzDica

12. Instagram Profile Downloader

13. Ez Notes

14. com.candlencom.flashlite

15. com.doubleline.calcul   

16. com.dev.imagevault      

calender
21 October 2022, 10:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो