चैटजीपीटी प्रतियोगी 'बार्ड' लॉन्च करेगा गूगल: सुंदर पिचाई

Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने घोषणा की है कि टेक दिग्गज जल्द ही 'बार्ड' नामक एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) संचालित चैटबॉट (Chatbot) लॉन्च करेगा

Sonia Dham
Sonia Dham

Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने घोषणा की है कि टेक दिग्गज जल्द ही 'बार्ड' नामक एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) संचालित चैटबॉट (Chatbot) लॉन्च करेगा, जिसका उद्देश्य माइक्रोसॉफ्ट द्वारा समर्थित चैटजीपीटी टूल (ChatGPT Tool) की लोकप्रियता का मुकाबला करना है। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के एक ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, आने वाले हफ्तों में जनता के लिए रोल आउट करने से पहले संवादी एआई सेवा का "विश्वसनीय परीक्षकों" के एक समूह द्वारा मूल्यांकन किया जाएगा।

उन्होंने ये भी कहा कि, "बार्ड रचनात्मकता के लिए एक आउटलेट और जिज्ञासा के लिए एक लॉन्चपैड हो सकता है।" जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप नौ साल पुरानी Google की घोषणा व्यापक अटकलों का अनुसरण करती है कि Microsoft AI चैटबॉट चैटजीपीटी (Chat GPT) को अपने खोज इंजन बिंग में लाने वाला है, इसके पीछे फर्म में बहु-अरब डॉलर के निवेश के बाद, ओपनएआई (OpenAI) है। चैटजीपीटी (चैट जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर), जिसे नवंबर 2022 में लॉन्च किया गया था, दिए गए इनपुट के आधार पर भाषण, गाने, मार्केटिंग कॉपी, समाचार लेख और छात्र निबंध या मानव-समान पाठ उत्पन्न करने में सक्षम है। एआई चैटबॉट सवालों के जवाब देने और जानकारी खोजने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। उन्होंने कहा कि Google शुरू में बार्ड को LaMDA के "हल्के मॉडल" संस्करण के साथ जारी करेगा, जिसके लिए कम कंप्यूटिंग शक्ति की आवश्यकता होगी और तकनीकी दिग्गज को अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए स्केल करने में सक्षम करेगा, जिससे अधिक प्रतिक्रिया मिल सकेगी।

पिचाई ने कहा, "हम परीक्षण के इस चरण के लिए उत्साहित हैं, Google बाहरी प्रतिक्रिया को आंतरिक परीक्षण के साथ जोड़ देगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बार्ड की प्रतिक्रियाएं वास्तविक दुनिया की जानकारी में गुणवत्ता, सुरक्षा और आधारभूतता के लिए एक उच्च बार को पूरा करती हैं, जल्द ही, आप एआई-संचालित विशेषताएं देखेंगे।"

calender
07 February 2023, 05:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो