बर्फीले क्षेत्र में ड्राइविंग करते वक्त इन 5 बातों का रखें ख्याल

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग परिवार और दोस्तों के साथ बर्फीले क्षेत्र कश्मीर, लद्दाख और शिमला मनाली घूमने के लिए जाते हैं। इन क्षेत्रों से समय-समय पर दुर्घटना होने की खबरें आती रहती है। अगर आप भी पहली बार बर्फीले एरिया में ड्राइविंग करने जा रहे हैं तो इन 5 टिप्स और ट्रिक्स के ऊपर जरूर ध्यान दें।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
बर्फीले क्षेत्र में अक्सर लोग दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ ग्रुप बनाकर पिकनिक मनाने जाते हैं। पूरी प्लानिंग के साथ इन क्षेत्रों में जाने वाले लोग मौसम के अलावा हर एक पहलू के ऊपर ध्यान देते हैं। वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग केवल कपड़े और खाने पीने की चीजें रखकर घूमने के लिए निकल पड़ते हैं। उन्हें आगे जाकर बर्फीले क्षेत्रों में गाड़ी चलाने में परेशानी होती है। इन क्षेत्रों से सर्दियों के मौसम में दुर्घटनाओं की भी खबरें आना आम बात है। 
 
अगर आप भी बर्फीले एरिया में ड्राइविंग करने जा रहे हैं तो कुछ जरूरी पहलुओं के ऊपर ध्यान देना बहुत जरूरी है। इससे आपको गाड़ी चलाने में आसानी होगी। सिर्फ इतना ही नहीं आप खुद को सुरक्षित रखने के साथ ही अंदर बैठे लोगों को भी सुरक्षित रख पाएंगे। इसके अलावा सड़क पर चल रहे अन्य लोगों को भी आपकी वजह से किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। पहाड़ी क्षेत्रों में ड्राइविंग करते समय इन 5 बातों का रखें ख्याल।
 
ऑटो होल्ड और हिल एसिस्ट फीचर करें इस्तेमाल
 
पहाड़ी क्षेत्रों में गाड़ी चलाने के लिए लोग ऑटो होल्ड और हिल एसिस्ट फीचर इस्तेमाल करते हैं। कुछ गाड़ियों में ये मैनुअल और कुछ में ऑटोमेटिक होता है। आज के समय में ज्यादातर गाड़ियां आधुनिक फीचर से लैस होती है। अगर आप बर्फीले क्षेत्र में ड्राइविंग करने जा रहे हैं तो इस फीचर को ऑन रखें। इससे ढलान या चढ़ाई वाली सड़कों पर गाड़ी नहीं फिसलती है। ब्रेक छोड़ने के कुछ सेकंड बाद तक गाड़ी उसी जगह पर होल्ड रहती है। लोगों की सुरक्षा के लिए इस सेफ्टी फीचर का इस्तेमाल करते हैं।
 
गाड़ी को ज्यादा स्पीड में चलाने से बचें 
 
कुछ लोग दोस्तों के साथ गाड़ी चलाते समय इसकी स्पीड के ऊपर बहुत कम ध्यान देते हैं। गाड़ी नियंत्रण में रखकर बर्फीले क्षेत्र में दुर्घटना होने से बचना बहुत आसान है। खासकर इन क्षेत्रों में गाड़ी की स्पीड के ऊपर ध्यान देना बहुत जरूरी है। ज्यादा स्पीड में इसे चलाने से टायर फिसलने की संभावना रहती है। इसकी स्पीड कम होने पर किसी भी समय नियंत्रण में लाना काफी आसान होता है।
 
संतुलन और गाड़ी पर नियंत्रण के अलावा कंसंट्रेशन भी है जरूरी
 
गाड़ी चलाते समय स्पीड को नियंत्रित कर इसे संतुलन बनाकर रखने के अलावा कंसंट्रेशन भी बेहद जरूरी है। अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ बर्फीले क्षेत्रों में गाड़ी चलाने जा रहे हैं तो ड्राइविंग के समय अंदर बैठे लोगों से बातचीत कम ही करें तो बेहतर है। दरअसल ज्यादा बातचीत और अधिक आवाज में गाने सुनने से कंसंट्रेशन यानी ध्यान भटकने के कारण दुर्घटना हो सकती है। अधिकतर लोग इन छोटी-छोटी बातों के ऊपर ध्यान नहीं देते हैं।
 
पहिए को स्किड होने से बचाएं 
 
पहिए की पकड़ बर्फीले क्षेत्र में सड़क से बहुत कम होती है। जिस तरह से लोग बर्फ के ऊपर ट्रैकिंग करते हैं, इसी तरह कई बार गाड़ियां भी ढलान के ऊपर फिसलना शुरू हो जाती है। इसे स्किड से बचाने के लिए स्पीड के ऊपर ध्यान दें। पहिए और सड़क की पकड़ को बनाए रखने के लिए गाड़ी को नियंत्रण में रखें। इसके लिए अलग से स्पेशल टायर्स भी लगवा सकते हैं। सामान्य की तुलना में इसकी कीमत थोड़ी सी ज्यादा होती है। किसी तरह की मुसीबत आने पर टायर में ग्रिप बनाने के लिए हवा की मात्रा को कम कर सकते हैं।
 
टायर्स में लगाएं एंटी स्किड चैन
 
बर्फीले क्षेत्रों में गाड़ी में टायर्स को फिसलने से बचाने के लिए केवल इसमें से हवा कम करना काफी नहीं है। आप सभी टायर्स में एंटी स्किड चैन लगा सकते हैं। इन क्षेत्रों में जाने से पहले गाड़ी की बूट स्पेस में इसे रख सकते हैं। अगर किसी वजह से आप इसे साथ में ले जाना भूल जाते हैं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। बर्फीले क्षेत्रों में गाड़ी मैकेनिक के पास से पैसे देकर एंटी स्किड चैन खरीदा जा सकता है।
calender
29 March 2023, 05:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो