भारत में अब 743KM रेल लाइन के साथ 19 शहरों में मेट्रो ट्रेन सेवाएं चालू

हाल ही में लोकसभा में पेश की गई एक रिपोर्ट इस बात की पुष्टि करती है कि देश में कुल 19 शहरों में लगभग 743 किलोमीटर लंबी मेट्रो रेल लाइन चालू है। 17वीं लोकसभा की रिपोर्ट ने यह भी पुष्टि की गई है कि, 27 शहरों में 1,000 किलोमीटर से अधिक मेट्रो रेल लाइन निर्माणाधीन है

Janbhawana Times
Janbhawana Times

हाल ही में लोकसभा में पेश की गई एक रिपोर्ट इस बात की पुष्टि करती है कि देश में कुल 19 शहरों में लगभग 743 किलोमीटर लंबी मेट्रो रेल लाइन चालू है। 17वीं लोकसभा की रिपोर्ट ने यह भी पुष्टि की गई है कि, 27 शहरों में 1,000 किलोमीटर से अधिक मेट्रो रेल लाइन निर्माणाधीन है, जिसमें 82 किलोमीटर लंबी दिल्ली-मेरठ क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) कॉरिडोर भी शामिल है। आरआरटीएस परियोजना में दिल्ली-पानीपत और दिल्ली-अलवर के बीच 291 किलोमीटर लंबी रेल लंबाई शामिल है।

पहली बार मेट्रो रेल खंड की बात करें तो इसे 1984 में कोलकाता में चालू किया गया था। 3.4 किमी लंबे मार्ग में एस्प्लेनेड और भवानीपुर स्टेशनों के बीच पांच स्टेशन शामिल थे। कई शहरों के मेट्रो परियोजना प्रस्ताव, जैसे दिल्ली चरण- IV (शेष तीन गलियारे), कोच्चि चरण- II, चेन्नई मेट्रो चरण II, बैंगलोर मेट्रो चरण -2 ए और 2 बी, नासिक, नागपुर मेट्रो चरण- II, ठाणे, पुणे मेट्रो एक्सटेंशन, जम्मू, श्रीनगर, कोच्चि फेज IA, नोएडा मेट्रो एक्वालाइन एक्सटेंशन आदि पर विचार किया जा रहा है।

पैनल की रिपोर्ट में कहा गया है कि वाराणसी, तिरुवनंतपुरम, कोझीकोड, गुवाहाटी और चंडीगढ़ जैसे कई और शहर मेट्रो रेल प्रणाली की इच्छा रखते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, चार साल से अधिक समय बीत जाने के बावजूद, जिन 12 राज्यों में मेट्रो रेल नेटवर्क या तो चालू हैं या निर्माणाधीन हैं, उनमें से छह को एक वैधानिक निकाय के रूप में यूनिफाइड मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (UMTA) का गठन करना बाकी है।

calender
21 July 2022, 09:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो