नहाते समय ना करें ये गलतियां, ब्लास्ट हो सकता है गीजर, आज ही सुधार लें ये आदत

सर्दियां में गीजर एक आम जरूरत बन चुका है और सुबह-सुबह गर्म पानी से नहाने का मजा अलग ही है। ऐसे में लोग घर में गीजर लगा लेते हैं लेकिन गीजर फायदेमंद होने के साथ-साथ खतरनाक भी हो सकता है क्योंकि गीजर के साथ हमें कई सावधानियां बरतनी होती हैं। अगर हम ये सावधानियां नहीं बरतते हैं तो जान का खतरा भी हो सकता है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

सर्दियां में गीजर एक आम जरूरत बन चुका है और सुबह-सुबह गर्म पानी से नहाने का मजा अलग ही है। ऐसे में लोग घर में गीजर लगा लेते हैं लेकिन गीजर फायदेमंद होने के साथ-साथ खतरनाक भी हो सकता है क्योंकि गीजर के साथ हमें कई सावधानियां बरतनी होती हैं। अगर हम ये सावधानियां नहीं बरतते हैं तो जान का खतरा भी हो सकता है। दरअसल कई बार होता है कि घर का कोई न कोई मेंबर गीजर ऑन करके ऑफ करना भूल जाते हैं और अगर गीजर बहुत देर तक ऑन रह जाए तो उससे गीजर में ब्लास्ट होने की संभावना होती है।

गीजर इस्तेमाल करने वाले ध्यान रखें ये बातें..

  • जब भी आप या घर में कोई गीजर ऑन करें तो गीजर बंद करने का समय पहले ही तय कर लेना चाहिए ताकि भूल ही न पाएं कि गीजर बंद करना है। हालांकि आजकल जो गीजर आते हैं वो अपने आप ही स्विच ऑफ हो जाते हैं लेकिन पुराने गीजर में स्विच ऑफ का सिस्टम नहीं होता है।
  • ध्यान रखें कि जब भी आप गीजर खरीदें तो कभी भी खुद से उसकी फिटिंग करने का ट्राई न करें क्योंकि अगर आप खुद से फिटिंग करने की कोशिश करेंगे और तार इधर-उधर होगा और ऐसी गलती आपको भारी पड़ सकती है।
  • आजकल गैस सिलेंडर गीजर का चलन काफी बढ़ गया है। इसमें ब्यूटेन और प्रोपेन नाम की गैस होती हैं जो कार्बन डाई ऑक्साइड पैदा करती है। ऐसे में अगर आप इसे अपने बाथरूम में लगा रहे हैं तो ध्यान रखें कि वहां कोई एग्जॉस्ट फैन जरूर लगा हो ।
calender
17 December 2022, 10:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो