क्यों बैन हुआ VLC Media Player? DoT और MeiTY को भी नहीं पता वजह

VLC भारत समेत दुनियाभर में काफी ज्यादा पॉपुलर है। पिछले कुछ वक्त से VLC Media Player चर्चा में बना हुआ है। चर्चा में इसलिए है क्योंकि ये बैन हो चुका है। इस साल की शुरुआत से ही VLC Media Player भारत में बैन है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

VLC भारत समेत दुनियाभर में काफी ज्यादा पॉपुलर है। पिछले कुछ वक्त से VLC Media Player चर्चा में बना हुआ है। चर्चा में इसलिए है क्योंकि ये बैन हो चुका है। इस साल की शुरुआत से ही VLC Media Player भारत में बैन है। इसके ब्लॉक होने की जो वजह सामने आई है, वो भी चौंका देने वाली है। अब मीडिया प्लेयर के पब्लिशर VideoLAN ने इस मामले में दूरसंचार विभाग और मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी (MeiTY) को लीगल नोटिस भेजा है। दरअसल VideoLAN ने VLC Media Player के बैन होने पर RTI दायर की थी। अब इस आरटीआई यानी राइट टू इन्फॉर्मेशन को DoT ने MeiTY को ट्रांसफर कर दिया।

मंत्रालय नहीं जानता क्यों बैन किया

जब VLC बैन होने की वजह पूछी गई तो जो जवाब मिला वो चौंकाने वाला है। MeiTY ने जवाब दिया है कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। IFF का कहना है कि VideoLAN को VLC Media Player बैन के मामले में ना तो कोई नोटिस दिया गया ना ही सुनवाई का मौका दिया। अगर रिपोर्ट्स की मानें तो अब वीडियोलैन ने डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन और मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी को लीगल नोटिस भेजा है।

वैसे पॉपुलर मीडिया प्लेयर का बैन होना यूजर्स के लिए किसी झटके से कम नहीं था। जबकि भारत सरकार खुद इसे डिजिटल इंडिया इनिशिएटिव के तहत प्रमोट कर चुकी है। अब VideoLAN ने अपनी बात रखने का मौका मांगा है ताकि मीडिया प्लेयर पर लगे बैन को हटाया जा सके। आपको याद दिला दें कि भारत में VLC मीडिया प्लेयर का URL इसी साल फरवरी महीने से ही बैन है।

calender
05 October 2022, 03:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो