इस वेबसाइट की मदद से खुद फ्री में करें स्मार्टफोन, लैपटॉप, टीवी, कूलर और पंखा रिपेयर

ऐसी, पंखा, फ्रिज या वाशिंग मशीन खराब हो जाने के बाद इसे इलेक्ट्रीशियन से रिपेयरिंग करवाते हैं। आमतौर पर वे लोग पार्ट्स बदलकर दे देते हैं। इसे आप बगैर किसी मैकेनिक के पास गए भी फ्री में कर सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन ifixit पर विजिट करें। स्टेप बाय स्टेप इस पर रिपेयरिंग और पार्ट्स चेंज करने के बारे में इंफॉर्मेशन मिल जाती है।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
आजकल हर घर में ज्यादातर सामान इलेक्ट्रॉनिक ही होते हैं। ऐसे में ये सामान खराब होने के बाद लोग मैकेनिक से रिपेयरिंग करवाते हैं। ज्यादातर मामलों में इलेक्ट्रीशियन पार्ट्स बदलकर दे देते हैं। एसी, पंखा, फ्रिज, वाशिंग मशीन, लैपटॉप या स्मार्टफोन किसी भी चीज में किसी भी तरह की खराबी आने पर इसे खुद से भी रिपेयरिंग कर सकते हैं। इसके अलावा अगर किसी पार्ट में खराबी हो तो इसे चेंज करने के बारे में भी बहुत ही आसानी से जानकारी मिल जाती है। आमतौर पर इसके लिए लोग यूट्यूब की मदद लेते हैं। 
 
फ्री में इस वेबसाइट पर करें विजिट
 
घर में मौजूद कोई भी सामान खराब होने पर इसकी रिपेयरिंग करने के लिए ifixit.com वेबसाइट पर विजिट करें। बगैर लॉग इन किए भी स्टेप बाय स्टेप सभी जानकारी ले सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं कम कीमत में इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स भी इस वेबसाइट पर मिल जाती है। यूट्यूब के जरिए रिपेयरिंग सीखते समय एक भी स्टेप मिस होने के कारण लोग सही तरीके से इसे नहीं कर पाते हैं। लेकिन इंटरनेट पर मौजूद इन वेबसाइट्स के जरिए स्टेप बाय स्टेप तस्वीरों के साथ रिपेयरिंग करना बहुत आसान है।
 
इन चीजों की मिलेगी जानकारी
 
ifixit.com वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आप चेक कर सकते हैं कि इसे खुद से रिपेयरिंग किया जा सकता है या नहीं। इसमें Difficulty level, स्टेप्स, टाइम, सेक्शंस चेक कर सकते हैं। अगर आपके पास कम समय हो तो इसमें टाइम देखने के बाद उसी के अनुसार किसी भी सामान को खोलने जा पैक करने में समय लगाएंगे। इसके अलावा इन कामों को आप खुद से कर सकते हैं या नहीं, इसके बारे में भी डिफिकल्टी लेवल से पता कर सकते हैं। 
 
खुद से ऐसे करें रिपेयर
 
1. सबसे पहले गूगल क्रोम या किसी भी ब्राउजर में ifixit.com सर्च करें। 
2. इसके बाद अगर आप पंखे या लैपटॉप की रिपेयरिंग करना चाहते हैं तो इसे टाइप करें। 
3. अब किस पार्ट में खराबी है उसके ऊपर क्लिक करें। 
4. अगर इसके बारे में नहीं पता है तो डायरेक्ट पंखे के ऊपर क्लिक कर सकते हैं। 
5. इसके बाद आपको कई स्टेप्स देखने को मिलेंगे।
6. अलग-अलग पार्ट के ऊपर क्लिक कर इसे चेक करें। 
7. अब स्टेप्स को फॉलो करने के साथ ही इसकी रिपेयरिंग कर सकते हैं।
calender
10 February 2023, 06:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो