Apple iPhone: अगले माह जारी हो सकता है नया ओएस iOS 16.4, जानें क्या होगी उसकी खासियत

iPhone के परफॉर्मेंस को और बेहतर बनाने के लिए कंपनी यूजर इंटरफेस, सिक्योरिटी को मजबूत बनाने के साथ-साथ Emoji, मेनू अपडेट और Push Notification जैसे कई फीचर्स का एडवांस्ड रूप पेश कर सकती है।

Abhishek Sharma
Abhishek Sharma

iPhone स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Apple ने कई सारे टेस्ट करने के बाद फाइनली अगला ओएस अपडेट देने की तैयारी कर ली है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अगले माह iOS 16.4 का ऑफिशियल अपडेट दिया जा सकता है। हालांकि कंपनी ने आईओएस 16.4 के रिलीज की कोई आधिकारिक तारीख तय नहीं की है। एप्पल द्वारा इस अपडेट में कई खास फीचर्स दिए जा सकते हैं और कई बग फिक्स किए जा सकते हैं।

iPhone के परफॉर्मेंस को और बेहतर बनाने के लिए कंपनी यूजर इंटरफेस, सिक्योरिटी को मजबूत बनाने के साथ-साथ Emoji, मेनू अपडेट और Push Notification जैसे कई फीचर्स का एडवांस्ड रूप पेश कर सकती है। हालांकि, iOS 16.4 का Beta वर्जन डवलपर बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध हो चुका है। रिपोर्ट्स के अनुसार यह iOS एप्पल के iPhone 8 और उसके बाद के मॉडल के साथ कंपेटिबल रहेगा। यहां हम आपको iOS 16.4 से जुड़े प्रमुख पांच फीचर्स के बारे में आपको बता रहे हैं।

1. वेब पुश नोटिफिकेशन

विभिन्न मीडिया एवं ब्लॉग रिपोर्ट्स की मानें तो नया iOS 16.4 Safari वेब एप्स को iPhone की होमस्क्रीन पर पुश नोटिफिकेशन भेजने देगा। नया अपडेट वेब बेस्ड पुश नोटिफिकेशन में ऑप्ट-इन सपोर्ट को एनेबल करेगा, जिससे यूजर्स सफारी ब्राउजर के जरिए विभिन्न वेबसाइट्स से नोटिफिकेशन प्राप्त कर सकेंगे।

2. नए इमोजी

आईओएस 16.4 के अपडेट के बाद यूजर्स कई नए आकर्षक इमोजी का इस्तेमाल कर पाएंगे और ये इमोजी Unicode 15.0 सपोर्ट के साथ पेश होंगे। इनमें तीन नए कलर ऑप्शन ग्रे, बेबी ब्लू और बेबी पिंक में शेकिंग फेस, हार्ट इमोजी आदि इमोजी उपलब्ध होंगे। नए अपडेट में मूज, जैलीफिश, डंकी आदि कई इमोजी भी जोड़े जाएंगे।

3. Beta अपडेट का ऑप्शन भी मिलेगा

Apple के iOS 16.4 में यूजर्स को सैटिंग्स में बीटा अपडेट का ऑप्शन मिलेगा। इसकी मदद से डवलप हो रहे किसी अगले सॉफ्टवेयर अपडेट का भी लाभ उठा सकेंगे। डवलपर्स को अभी तक Beta iOS का यूज करने के लिए एप्पल की डवलपर वेबसाइट में प्रोफाइल कॉन्फिगर करानी होती थी, जिसके इंस्टॉलेशन के बाद वे बीटा डपलपमेंट प्रोग्राम में शामिल हो पाते थे। लेकिन अब यूजर्स एप्पल के इस बीटा डवलपर प्रोग्राम का इस्तेमाल सीधे ही कर सकेंगे। हालांकि, इसके लिए डवलपर को वही Apple ID का उपयोग करते हुए Sign-in करना होगा, जिसके जरिए उसने एप्पल के डवलपर प्रोग्राम में एनरोल किया था। इसके बाद आईफोन में बीटा ऑप्शन दिखने लगेगा।

4. फिर से लौटा नया Home App Architecture

iOS 16.4 के इस नए अपडेट में एप्पल यूजर्स उसी होम एप आर्किटेक्चर का इस्तेमाल कर पाएंगे, जिसे पहले भी iOS 16.2 के साथ लॉन्च किया गया था और यूजर्स में खासा लोकप्रिय हुआ था, हालांकि इसमें बग की समस्या होने के बाद इसे वापस ले लिया गया था। जरूरी सुधारों के बाद अब यह फिर से नए अपडेट में दिया जाएगा। नए होम आर्किटेक्चर के आने के बाद होम एप की रिलाइबिलिटी, परफॉर्मेंस और एफिसिएंसी में सुधार आएगा।

5. Podcast App अपग्रेड

अगले अपडेट में एप्पल के पॉडकास्ट एप को भी अपग्रेड किया जाएगा। यह अपडेट iPhone के साथ-साथ Car Play में दी दिया जाएगा। रिपोर्ट्स के अनुसार पॉडकास्ट में कई नए चैनल मेनू जोड़े जाएंगे, जिससे यूजर्स को एक ही डिवाइस पर सभी पॉडकास्ट चैनल देखने को मिलेंगे।

calender
04 April 2023, 03:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो