Automobile: मई के दूसरे हफ्ते में लॉन्च हो सकती है ऑफरोडर Maruti Suzuki Jimny

मारुति सुजुकी अपनी मोस्ट अवेटेड एसयूवी जिम्नी को अगले महीने मई के दूसरे सप्ताह में लॉन्च कर सकती है। इस एसयूवी की कीमत की घोषणा अभी नहीं हुई है, हालांकि इसकी शुरुआती कीमत 12 लाख रुपये से अधिक हो सकती है।

Abhishek Sharma
Abhishek Sharma

हाइलाइट

  • जिम्नी फाइव डोर के साथ आ रही है और इसका सीधा कॉम्पीटिशन इस सेगमेंट की एसयूवी Mahindra Thar और Force Gurkha से है।

फोरव्हील ऑफरोडिंग के शौकीनों के लिए एक खुशखबरी है। मारुति सुजुकी अपनी मोस्ट अवेटेड एसयूवी जिम्नी को अगले महीने मई के दूसरे सप्ताह में लॉन्च कर सकती है। इस एसयूवी की कीमत की घोषणा अभी नहीं हुई है, हालांकि इसकी शुरुआती कीमत 12 लाख रुपये से अधिक हो सकती है। कंपनी द्वारा Maruti Suzuki Jimny की बुकिंग जनवरी के दूसरे हफ्ते में शुरू की गई थी। मारुति सुजुकी Nexa की वेबसाइट पर जाकर ई-बुकिंग की जा सकती है।

किसी जमाने में टॉप सेलर रही Gypsy को मारुति नए अवतार जिम्नी के रूप में पेश कर रही है। इससे पहले मारुति जिम्नी को कंपनी ने ऑटो एक्सपो में पेश किया था। मारुति जिम्नी के प्रति कस्टमर्स से अच्छा रिस्पांस मिले और वे इस मॉडल के बारे में करीब से जान सकें, इसके लिए मार्च के आखिरी सप्ताह से अप्रैल के पहले सप्ताह तक Nexa dealership पर जिम्नी को प्रदर्शित भी किया गया था। हालांकि ऐसा देश में 9 शहरों  के चुनिंदा डीलरशिप पर किया गया था। गौरतलब है कि इस off-roading SUV को लेकर कस्टमर्स की अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। जिम्नी फाइव डोर के साथ आ रही है और इसका सीधा कॉम्पीटिशन इस सेगमेंट की एसयूवी महिंद्रा थार (Mahindra Thar) और फोर्स गुरखा (Force Gurkha) से है, लेकिन ये अभी तक थ्री डोर वर्जन में उपलब्ध हैं।

104.8 पीएस की दमदार पॉवर

मारुति जिम्नी को जीटा (एमटी/एटी) और अल्फा (एमटी/एटी) जैसे दो वेरिएंट में पेश किया जाएगा। जिम्नी में 1.5L K15B चार सिलेंडर पेट्रोल इंजन पेश किया जाएगा जो आइडल स्टार्ट/स्टॉप फीचर से युक्त रहेगा। मारुति जिम्नी का इंजन 6000 rpm पर 104.8 पीएस की पॉवर और 4000 rpm पर 134 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके इंजन को 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। मारुति जिम्नी हर तरह की सतह जैसे जंगल, पहाड़-खाई, रेत और मिट्‌टी पर चल सके इसके लिए ऑल ग्रिप प्रो ड्राइव सिस्टम दिया गया है, जिसमें 2एच, 4एच और 4एल यानी लो रेंज ट्रांसफर गियर का फीचर भी शामिल है।

सात कलर ऑप्शन में होगी लॉन्च

Maruti Suzuki Jimny 7 कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगी। ये काइनेटिक यलो विद ब्लैक रूफ, सिजलिंग रेड विद ब्लैक रूफ, नेक्सा ब्लू, ब्लइश ब्लैक, ग्रेनाइट ग्रे, सिजलिंग रेड और पर्ल आर्कटिक व्हाइट हैं। यदि रोड सेफ्टी की बात करें तो इसमें 6 एयरबैग्स दिए गए हैं। साथ ही हर तरह के रास्ते के लिए इसमें फीचर्स जोड़े गए हैं, जैसे ऊंचाई पर चढ़ाई के लिए हिल होल्ड असिस्ट फीचर दिया गया है, जो जिम्नी को पीछे फिसलने से रोकता है। वहीं ऊंचाई से उतरने समय व्हीकल के संतुलन के लिए हिल डिसेंट कंट्रोल फीचर दिया गया है। चिकनी चट्‌टानों, कीचड़ या फिसलन भरे रास्तों पर टायरों की अच्छी पकड़ के लिए ब्रेक लिमिटेड स्लिप डिफरेंशियल फीचर दिया गया है।

210 एमएम का ग्राउंड क्लियरेंस

मारुति जिम्नी हर तरह की सतह पर चल सके, इसके लिए इसके 210 एमएम के ग्राउंड क्लियरेंस के साथ-साथ इस तरह से बनाया गया है कि यह आसानी से 36 डिग्री कोण वाले स्लोप पर भी चढ़ सकती है। जिम्नी को कॉइन स्प्रिंग के साथ 3 लिंक रिजिड एक्सल सस्पेशन फीचर से युक्त किया गया है, जिससे व्हीकल पर बेहतर कंट्रोल के साथ आराम भी बना रहता है। इसके अलावा जिम्नी में ऑप्टिमाइज्ड बंपर, 5 स्लॉट क्रोम प्लेटेड ग्रिल्स और वॉशर के साथ एलईडी हैडलैंप्स दिए गए हैं।

दूसरे फीचर्स भी हैं खास

मारुति सुजुकी जिम्नी को एक लाइफस्टाइल एसयूवी बनाने और इसमें ऑफरोडिंग का पूरा आनंद दिलाने के लिए इसमें 9 इंच का स्मार्टप्ले प्रो प्लस टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो ब्लूटूथ से एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट हो जाता है। इसमें 15 इंच के अलॉय व्हील, रियर-व्यू कैमरा और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे अधिकांश जरूरी स्टैंडर्ड और सेफ्टी फीचर्स हैं।

calender
21 April 2023, 06:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो