Tata Motors की डबल सिलेंडर Altroz iCNG की बुकिंग शुरू, महज 21 हजार में कर सकेंगे बुक

Tata Motors Tigor iCNG, Tiago iCNG लाने के बाद अब टाटा Altroz iCNG मॉडल लॉन्च करने वाली है। टाटा अल्ट्रोज के आईसीएनजी मॉडल की बुकिंग शुरू कर दी गई और कस्टमर्स महज 21 हजार रुपये में इसे बुक करा सकते हैं।

Abhishek Sharma
Abhishek Sharma

हाइलाइट

  • इस मॉडल में 30-30 लीटर के दो CNG सिलेंडर दिए गए हैं, जिससे बूट स्पेस काफी अधिक मिलता है।

देश में CNG कारों की लगातार मांग के चलते कार निर्माता कंपनियां अपने मशहूर मॉडल्स के CNG वर्जन मार्केट में उतार रही हैं। Tata Motors Tigor iCNG, Tiago iCNG लाने के बाद अब टाटा Altroz iCNG मॉडल लॉन्च करने वाली है। टाटा अल्ट्रोज के आईसीएनजी मॉडल की बुकिंग शुरू कर दी गई और कस्टमर्स महज 21 हजार रुपये में इसे बुक करा सकते हैं। टाटा ने हैचबैक कैटेगिरी की अल्ट्रोज आईसीएनजी कार में कुछ धमाकेदार फीचर्स दिए हैं, जिसके कारण यह कस्टमर्स की खास पसंद बन सकती है। इनमें ट्विन सिलेंडर टेक्नोलॉजी, काफी बड़ा बूट स्पेस, सनरूफ, 6 एयरबैग आदि खासियत शामिल हैं।

मई में लॉन्चिंग संभव, कीमत का खुलासा नहीं

टाटा मोटर्स की अल्ट्रोज सीएनजी की बुकिंग केवल 21 हजार रुपये देकर ऑनलाइन या डीलरशिप पर जाकर की जा सकती है। खबर लिखे जाने तक टाटा ने इसकी कीमतों की घोषणा नहीं की थी। वहीं रिपोर्ट्स के अनुसार टाटा मोटर्स अल्ट्रोज आईसीएनजी को मई माह में लॉन्च कर सकती है। टाटा की सीएनजी कारें मार्केट में काफी सफल रही हैं। टाटा एसयूवी कैटेगिरी में टाटा पंच को भी सीएनजी मॉडल में उतारने की तैयारी कर रहा है और इसके जून में लॉन्च होने की उम्मीद है।

पर्याप्त बूट स्पेस बनेगी इसकी यूएसपी

देश में अभी तक लॉन्च सीएनजी कार चाहे वह हैचबैक हो, सिडान या एमपीवी, सभी में यह परेशानी रही है कि सीएनजी का बड़ा सिलेंडर कार के boot space यानी सामान रखने की जगह को किल कर देता था। टाटा मोटर्स ने इसका स्मार्ट समाधान अल्ट्राेज आईसीएनजी में पेश किया है। इस मॉडल में 60 लीटर की क्षमता वाले सीएनजी सिलेंडर के स्थान पर 30-30 लीटर के दो CNG सिलेंडर दिए गए हैं, जिससे सीएनजी फिलिंग कैपेसिटी वही है, लेकिन बूट स्पेस काफी अधिक हो गया है और इसमें काफी सामान कैरी किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि इतना अधिक बूट स्पेस किसी दूसरी सीएनजी कार में नहीं मिलेगा।

सीएनजी कार में मिलेगा 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स

Tata Altroz में 1.2 लीटर रेवेट्रॉन (Revotron) इंजन का इस्तेमाल किया है जो सीएनजी में 73.5 पीएस की पॉवर और 103 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। इस मॉडल में इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाता है। हालांकि अल्ट्रोज के पेट्रोल वर्जन में 5 स्पीड ऑटोमेटेड गियरबॉक्स का भी ऑप्शन उपलब्ध है। कंपनी का दावा है कि इस मॉडल में पेट्रोल की तरह सीएनजी माेड में भी सभी टैरेन पर एफर्टलैस ड्राइविंग की सुविधा मिलेगी। टाटा अल्ट्रोज आईसीएनजी में टियागो आईसीएनजी के बराबर करीब 26-27 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज मिलने की उम्मीद है।

सीएनजी-पेट्रोल ऑटो फ्यूल शिफ्टिंग की सुविधा

Tata Altroz iCNG में सिंगल एडवांस्ड ईसीयू का फर्स्ट इन इंडस्ट्री फीचर दिया गया है। इस फीचर की मदद से सीएनजी से पेट्रोल और पेट्राेल से सीएनजी मोड में आसानी से स्विच किया जा सकता है। यह फीचर हाई फ्यूल एफिशिएंसी की सुविधा प्रदान करती है। डायरेक्ट स्टार्ट फीचर की मदद से अल्ट्रोज आईसीएनजी को सीएनजी में ही स्टार्ट किया जा सकता है। वहीं तेज रिफ्यूलिंग के लिए इसमें एनजीवीआई1 नोजल का इस्तेमाल किया गया है। यह कार मॉड्यूलर फ्यूल फिल्टर के साथ आती है, जिससे पूरे सीएनजी फिटमेंट को बदलने की जगह केवल नोजल के रिप्लेसमेंट की जरूरत पड़ती है।

सुरक्षा के लिए माइक्रो स्विच का फीचर

सीएनजी गैस की रिफ्यूलिंग के दौरान सुरक्षा के लिए इसमें एक माइक्रो स्विच का फीचर दिया गया है, जिसके कारण यदि ईंधन भराते समय कार चालू रखी जाती है तो ऑटोमेटिक ही स्विच ऑफ हो जाती है। वहीं ईंधन भराने के बाद जब तक फ्यूल लिड ठीक से बंद नहीं किया जाता, कार स्टार्ट नहीं होती। इस कार में थर्मल इंसीडेंट प्रोटेक्शन, गैस लीक की पहचान का फीचर भी दिया गया है। कार में गैस लीक या सिलेंडर को फटने से बचने के लिए सीएनजी सप्लाई ऑटो कट हो जाती है और ट्यूब में बची गैस हवा में रिलीज कर दी जाती है। इसके अलावा ऑन रोड सुरक्षा के लिए अल्ट्रोज आईसीएनजी में ड्यूल एयरबैग, एबीएस विद ईबीडी, ब्रेक स्वे कंट्रोल, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे सेफ्टी फीचर्स भी जोड़े गए हैं।

ये फीचर्स भी कार को बनाते हैं खास

यदि कार के दूसरे फीचर्स की बात करें तो इसमें हरमन का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट दिया गया है, जिसे एप्पल के कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावा ऑटो सेंसर AC, रिवर्स पार्किंग कैमरा, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप के फीचर मिल सकते हैं। इसमें क्रूज कंट्रोल, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, LED DRLs, डुअल-टोन अलॉय व्हील्स, शार्क फिन एंटीना, ऑटो फोल्डिंग ORVM जैसे फीचर्स भी विभिन्न मॉडल्स में मिल सकते हैं। कंपनी ने स्मार्ट ऑटो हेडलैम्प का फीचर दिया है, जो अंधेरे रास्तों और सुरंगों में ड्राइवर द्वारा बटन न दबाए जाने पर भी ऑटोमेटिक हैडलैम्प जलाने की सुविधा देता है। लग्जरी फील और कंफर्ट के लिए इस मॉडल में लैदर की सीटिंग दी गई है।

Hyundai-Maruti से होगा मुकाबला

टियागो-टिगोर सीएनजी के साथ, Hyundai-Maruti की कारों से भी मुकाबला
यदि फैक्ट्री फिटेड सीएनजी कारों की बात करें तो टाटा अल्ट्रोज आईसीएनजी का टाटा की ही टियागो और टिगोर सीएनजी से मुकाबला रहेगा। वहीं कंपनियों में बात करें तो मारुति सुजुकी की Baleno, X-Presso, Celerio, Wagon-R और हुंडई की Grand i10 NIOS Sports CNG और हुंडई Aura के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा होगी।

calender
19 April 2023, 05:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो