केंद्र सरकार ने ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए जारी की नई गाइडलाइंस, जानिए क्यों Netflix, Disney कर रहे विरोध

केंद्र सरकार ने नेटफ्लिक्स, अमेजन और डिज्नी जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है। इन प्लेटफॉर्म को तंबाकू के इस्तेमाल को लेकर चेतावनी जारी करने को कहा है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

केंद्र सरकार ने नेटफ्लिक्स, अमेजन और डिज्नी जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है। जिसके बाद इन ओटीटी प्लेटफॉर्म की मुसीबतें बढ़ गई हैं। दरअसल भारत सरकार ने इन प्लेटफॉर्म को तंबाकू के इस्तेमाल को लेकर चेतावनी जारी करने को कहा है। यानी अब ओटीटी प्लेटफॉर्म को एंटी टौबैको के संदेश वाले विज्ञापन को दिखाना अनिवार्य है।

सरकार ने कहा कि टीवी सीरियल और सिनेमा हॉल में ऐसे विज्ञापन दिखाए जाते हैं। वैसे ही आपको भी दिखाने पड़ेंगे। हालांकि कंपनियों ने सरकार के इस फैसले का विरोध किया है।

सरकार की गाइडलाइन

केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय ने तंबाकू के इस्तेमाल से होने वाली हानि को लेकर जन-जन तक इसकी जागरूकता फैलाने के लिए ओटीटी कंटेंट के लिए गाइडलाइन जारी की थी। इस नियम के तहत ओटीटी प्लेटफॉर्म को स्मोकिंग व ड्रिंकिंग के सीन के समय चेतावनी जारी करने को कहा था।

इसके अलावा कंपनियों को कम से कम 50 सेकंड के तम्बाकू विरोधी विज्ञापन दिखाने का निर्देश दिया गया है। बता दें इसमें ऑडियो और विजुअल्स को शामिल किया जा सकता है। ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए तंबाकू के खिलाफ चेतावनी ऐड जारी करने का निर्देश देने वाला भारत पहला देश बन गया है।

आदेश का उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म को तीन महीने के अंदर धूम्रपान के किसी भी फोटो व वीडियो के डिस्प्ले के दौरान चेतावनी जारी करने को कहा है। ऐसा न करने पर ओटीटी कंटेंट प्रोवाइडर के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

कंपनियों ने किया विरोध

इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) ने कहा कि सरकार के इन नियमों का पालन करना वास्तविक में असंभव है। IAMAI ने बताया कि यह कंटेंट क्रिएटर की आजादी के खिलाफ है। आईएएमएआई ने कहा कि देश में मौजूदा ओटीटी प्लेटफॉर्म के पास कई भाषाओं में बॉलीवुड और हॉलीवुड का कंटेंट है। ऐसे में लाखों घंटो के कंटेंट को एडिट कर उसमें विज्ञापन डालना असंभव है।

calender
11 June 2023, 01:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो