CERT-In Alert : CERT-In ने हाई प्रोफाइल सोशल मीडिया यूजर्स के लिए जारी की एडवाइजरी, इन बातों का रखें ध्यान

Social Media : CERT-In ने कहा कि स्कैमर्स हाई प्रोफाइल लोगों और सरकारी संगठनों के इंटरनेट मीडिया अकाउंट्स को अपने नियंत्रण में कर दुष्प्रचार अभियान चलाते हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Online Fraud : आज के इस डिजिटल युग में हर कोई सोशल मीडिया का आदि हो गया है. अपने दोस्तों, परिवार या रिश्तेदारों से जुड़ने के लिए लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा लेते हैं. साथ ही मनोरंजन के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन बीते कुछ सालों से सोशल मीडिया के जरिए धोखाधड़ी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसको लेकर इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉंस टीम (CERT-In) ने चेतावनी दी है. CERT-In ने कहा कि स्कैमर्स हाई प्रोफाइल लोगों और सरकारी संगठनों के इंटरनेट मीडिया अकाउंट्स को अपने नियंत्रण में कर दुष्प्रचार अभियान चलाते हैं.

CERT-In ने दी चेतावनी

CERT-In ने कहा कि हाई प्रोफाइल लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट की सुरक्षा जरूरी है. टीम ने ऐसे खातों से छेड़छाड़ पर नजर रखने के लिए कुछ अहम कदम उठाने का भी सुक्षाव दिया है. एडवाइजरी में कहा गया कि आज की दुनिया में सोशल मीडिया जनमत बनाने और सूचना फैलाने में अहम भूमिका निभाते हैं. ये प्लेटफॉर्म व्यक्तियों, सरकारों और उद्यमों के लिए महत्वपूर्ण है. सोशल मीडिया के व्यापक प्रभाव के साथ सुरक्षा के खतरे भी हैं.

अपने डिवाइस लगातार करें अपडेट

एडवाइजरी में कहा गया कि यूजर्स अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को स्कैमर्स और दुरुपयोग से बचाने के लिए कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें. अपने सॉफ्टवेयर और ब्राइजर को अपडेट रखें. अपडेट में हमेशा सुरक्षा पैच शामिल होते हैं जो अकाउंट को हैक होने से बचा सकते हैं. वहीं किसी भी तरह के अनजान लिंक या ईमेल को ओपन न करें. हैकर्स अक्सर अपने अकाउंट की जानकारी देने के लिए लिंक या ईमेल का उपयोग करते हैं. इन सब बातों का ध्यान रखकर आप अपने अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं.

calender
29 January 2024, 12:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो