Facebook 20th Anniversary : आज ही के दिन 20 साल पहले लॉन्च हुआ था फेसबुक, जानिए कैसे हुई इसकी शुरुआत

Facebook : आज से 20 साल पहले 4 फरवरी, 2024 को मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने हॉवर्ड यूनिवर्सिटी में अपने साथ पढ़ने वाले 3 दोस्तों के साथ मिलकर फेसबुक को लॉन्च किया था.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Happy Birthday Facebook : आज के समय में हर कोई स्मार्टफोन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करता है. इंटरनेट पर लोग घंटों अपना समय बिताते और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट के जरिए अपने दोस्तों से बात करते हैं. इन ऐप्स में सबसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म फेसबुक यानी मेटा का आज जन्मदिन है. आज फेसबुक को लॉन्च हुए पूरे 20 साल हो गए हैं. 4 फरवरी, 2024 को फेसबुक को लॉन्च किया गया था. आज हम फेसबुक की स्थापना और इसके बदलाव के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे.

कब हुई फेसबुक की स्थापना

आज से 20 साल पहले 4 फरवरी, 2024 को मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने हॉवर्ड यूनिवर्सिटी में अपने साथ पढ़ने वाले 3 दोस्तों के साथ मिलकर फेसबुक को लॉन्च किया था. तब उन्होंने दुनिया को फ्रेंड्स औऱ लाइक को गिनते रहने का एक नया गणित दिया. फेसबुक की मदद से दुनिया भर के यूजर्स अपनी जीवन की हर एक्टिविटी को दूसरों के साथ साझा करते हैं. धीरे-धीरे कई नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आए लेकिन फेसबुक की जगह कोई नहीं ले पाया.

फेसबुक का सफर

जानकारी के अनुसार फेसबुक को लॉन्च करते वक्त इसको पहले The Facebook नाम दिया गया था. इसका कारण इसमें फोटो शेयर कर सकते हैं और अपने दोस्तों कौ टैग कर सकते थे. लॉन्चिंग के एक साल से भी कम समय में कंपनी ने 10 लाख लोगों को अपने परिवार का हिस्सा बना लिया था. फिर सिर्फ 9 साल की संख्या 1000 गुना बढ़ गई. साल 2012 तक फेसबुक के 1 अरब यूजर्स हो गए.

इंटरनेट को दी नई पहचान

फेसबुक ने इंटरनेट और सोशल मीडिया को नई पहचान दी है. यह लोगों को पर्सनलाइज्ड एक्सीरियंस दे रहा था और ऐसा करने वाला यह पहला प्लेटफॉर्म था. अब फेसबुक का इस्तेमाल प्रचार के लिए करते हैं. रोजाना 2 अरब यूजर्स इसका इस्तेमाल करते हैं.

फेसबुक का बदला गया नाम

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने साल 2021 में ऐलान किया था कि वह अपनी कंपनी का नाम बदलकर मेटा प्लेटफॉर्म इंक कर रहे हैं. उन्होंने मेटा को एक Virtual environment का रूप दे दिया है. कंपनी ने नाम बदलने के साथ फेसबुक के लोगो को भी बदल दिया था. नया लोगो इनफिनिटी शेप में डिजाइन किया गया है. जो कि थोड़ा तिरछा, लगभग एक Pretzel की तरह है.

calender
04 February 2024, 12:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो