Financial Frauds : केदारनाथ-बद्रीनाथ में फ्रॉड का मामला आया सामने, QR कोड से हुई ठगी

केदारनाथ और बद्रीनाथ मंदिर पहुंचे लोगों के साथ डिजिटल ठगी की जा रही है। मंदिर के बाहर कुछ QR कोड लगाए गए हैं। जिससे दान के नाम पर श्रद्धालुओं से पैसे लूटे जा रहे हैं।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

देश में साल 2023 की चारधाम यात्रा की शुरुआत हो गई है। उत्तराखंड में स्थित गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ में इन दिनों भारी संख्या में श्रद्धालु भगवान के दर्शन करने पहुंच रहे हैं। हर साल लाखों की संख्या में लोग चारों धाम की यात्रा करते हैं। अब इस वर्ष शुरू हुई यात्रा में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है।

दरअसल केदारनाथ और बद्रीनाथ मंदिर पहुंचे लोगों के साथ डिजिटल ठगी की जा रही है। मंदिर के बाहर कुछ QR कोड लगाए गए हैं। जिससे दान के नाम पर श्रद्धालुओं से पैसे लूटे जा रहे हैं। वहीं लोगों की आस्था का फायदा उठाया जा रहा है। संभव है कि कुछ लोगों ने भगवान के नाम पर कुछ पैसों का दान भी दे दिया होगा।

मंदिर कमेटी को नहीं थी जानकारी

केदारनाथ और बद्रीनाथ मंदिर कमेटी के पास इस बारे में किसी भी तरह की कोई सूचना नहीं थी। इस मामले पर मंदिर कमेटी के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा कि “ये QR कोड मंदिर कमेटी की तरफ से नहीं लगाएं गए थे”।

उन्होंने कहा कि “ये कोड ठगो ने मंदिर खुलने के दिन ही यहां लगाएं जिन्हें बाद में निकाल दिया गया”। आपको बता दें कि मंदिर कमेटी ने इस मामले में FIR भी दर्ज करवा दी है और पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।

Paytm से नहीं होता दान

QR कोड के जरिए हो रही इस ठगी पर मंदिर कमेंट्री के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने जानकारी दी है कि फिलहाल दोनों ही धामों में पेटीएम के जरिए कोई भी दान नहीं लिया जाता है। उन्होंने श्रद्धालुओं से अपील की कि वे किसी भी QR कोड के जरिए ऐसे पेमेंट न करें। वहीं यह भी कहा कि हमेशा दान आप 'दान पेटी' में ही करें।

पिछले महीने खुले थे मंदिर के कपाट

पिछले महीने दोनों धाम के कपाट खोले गए थे। 25 अप्रैल को केदारनाथ और 27 अप्रैल को बद्रीनाथ धाम श्रद्धालुओं के लिए खोला गया था। इस दौरान लाखों की संख्या में लोग मौजूद थे और रोजाना भक्त भगवान के दर्शन करने के लिए चारधाम पहुंच रहे हैं।

calender
02 May 2023, 05:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो