Google ने Play Store से डिलीट किए 2200 से अधिक फर्जी ऐप्स, इस कारण लिया एक्शन

Google Play Store : गूगल ने अपने गूगल प्ले स्टोर से 2200 फेक लोन ऐप्स को डिलीट कर दिया है. इन ऐप्स की मदद से साइबर ठग लोगों से हजारों-लाखों की ठगी कर रहे थे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Google Play Store : इंटरनेट के इस युग में साइबर फ्रॉर्ड और ऑनलाइन स्कैम के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. आज गूगल पर मिलने वाली सभी सर्विस का लोग इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन साइबर ठग इसका फायदा उठाकर लोगों से लाखों की ठगी कर रहे हैं. इस बीच फ्रॉड्स पर लगाम लगाने के लिए गूगल ने बड़ी कार्रवाई की है. कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म से करीब 2200 से भी अधिक फर्जी ऐप्स को डिलीट तक दिया है. स्कैमर्स गूगल प्ले स्टोर के जरिए आसानी से लोगों को लूट रहे थे.

गूगल ने फेक ऐप्स पर लिया एक्शन

कंपनी ने गूगल प्ले स्टोर से फर्जी ऐप्स को हटा लिया है. ऐसा पहली बार नहीं है जब गूगल ने कार्रवाई की हो, कंपनी समय-समय पर ऐसा एक्शन लेती रहती है. एक रिपोर्ट के अनुसार गूगल ने दिसंबर 2022 से अगस्त 2023 के बीच गूगल प्ले स्टोर से कुल 2200 फर्जी लोन ऐप्स को डिलीट कर दिया है. प्लेटफॉर्म पर बहुत सारे फर्जी लोन ऐप्स मौजूद थे. इन ऐप्स पर भरोसा करके यूजर्स के साथ बहुत ज्यादा ठगी और मानसिक प्रताड़ना होती थी. कंपनी ने यह कार्रवाई सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए की है.

सरकार ने दी जानकारी

वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने संसद में पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए कहा कि सरकार आरबीआई के साथ मिलकर फर्जी लोन ऐप्स पर लगाम लगाने का काम कर रही है. भारत के आईटी मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार गूगल ने अप्रैल 2021 से जुलाई 2022 के बीच लगभग 4000 ऐप्स को प्ले स्टोर की समीक्षा की थी, जिसके बाद कंपनी ने 2200 ऐप्स को हटाने का फैसला किया.

calender
09 February 2024, 09:37 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो