Microsoft : 76 वर्ष की उम्र में पावर पॉइंट के सह-निर्माता का निधन, कैंसर ने छिनी जिंदगी

Power Point Co-Creator : माइक्रोसॉफ्ट टूल पावर पॉइंट के को-निर्माता डेनिस ऑस्टिन अब इस दुनिया में नहीं रहे. 76 साल की उम्र में निधन हो गया है. वह लंबे समय से कैंसर का सामना कर रहे थे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Dennis Austin Death : दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट से दुख भरी खबर सामने आई है. कंपनी के टूल पावर पॉइंट के को-निर्माता डेनिस ऑस्टिन अब इस दुनिया में नहीं रहे. उनका अमेरिका के कैलिफोर्निया में उनके घर पर 76 साल की उम्र में निधन हो गया है. रविवार 10 सितंबर को डेनिस ऑस्टिन की मौत से जुड़ी ये खबर सामने आई. वॉशिंगटन पोस्ट ने डेनिस के बेटे के हवाले से जानकारी दी कि उनके फेफड़ों में कैंसर था जो उनके धीरे-धीरे उनके ब्रेन में फैल गया था. वह लंबे समय से इस बीमारी का सामना कर रहे थे.

पावर पॉइंट निर्माण में अहम भूमिका

डेनिस ऑस्टिन 1984 में डायरेक्ट बैटरी से चलने वाले लैपटॉप के एक स्टार्ट-अप में काम करते हैं लेकिन नौकरी से निकाले जाने के बाद वह फोरथॉट में काम करने लगे. इस कंपनी की नींव एप्पल के दो पूर्व कर्मचारियों ने रखी थी. वर्ष 1987 में माइक्रोसॉफ्ट ने फोरथॉट का अधिग्रहण कर लिया था. ऑस्टिन ने पावर पॉइंट टूल के निर्माण में अहम भूमिका निभाई थी. आज भी हर दिन पावर पॉइंट के जरिए 30 मिलियन प्रजेंटेशन तैयारी किए जाते हैं.

डेनिस ऑस्टिन का जन्म और शिक्षा

28 मई, 1947 को पिट्सबर्ग में डेनिस ऑस्टिन का जन्म हुआ था. उन्होंने वर्जीनिया विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी. जानकारी के अनुसार ऑस्टिन माइक्रोसॉफ्ट से 1996 में रिटायर हुए थे. 1993 तक पावर पॉइंट से कंपनी की कमाई 100 मिलियन डॉलर से ज्यादा हो गई थी. बाद में माइक्रोसॉफ्ट ने पावर पॉइंट को ऑफिस सूट के साथ इंटिग्रेट कर दिया. ऑस्टिन ने अपनी एक किताब लिखी थी जिसका नाम Sweating Bullets : Notes about Inventing PowerPoint है. ये साल 2012 में रिलीज हुई थी.

calender
11 September 2023, 01:43 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो