Mobile Tracking System : देश में जल्द लॉन्च होगा मोबाइल ट्रैकिंग सिस्टम, लोगों को उनका चोरी हुआ फोन मिलेगा वापिस

केंद्र सरकार बहुत जल्द मोबाइल ट्रैकिंग सिस्टम को लॉन्च करने वाली है। आपको बता दें कि इस प्रणाली का नाम सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

डिजिटल में लोग अपने सभी दस्तावेज को सॉफ्ट कॉपी के रूप में अपने स्मार्टफोन में रखते हैं। जिससे आवश्यकता पड़ने पर उसका आसानी से इस्तेमाल कर सकें। ऐसे में अगर फोन चोरी हो जाए या कहीं खो जाए तो कई दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है। अब सरकार एक ऐसी योजना लेकर आने वाली है।

जिससे आप अपने गुम हुए फोन व चोरी हुए फोन का पता लगाकर उसे वापिस पा सकते हैं। दरअसल केंद्र सरकार बहुत जल्द मोबाइल ट्रैकिंग सिस्टम को लॉन्च करने वाली है। आपको बता दें कि इस प्रणाली का नाम सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर है।

17 मई को हो सकती है लॉन्चिंग

सूत्रों के अनुसार भारत सरकार मोबाइल ट्रैकिंग सिस्टम यानी सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी को बुधवार 17 मई को लॉन्च कर सकती है। हालांकि इस इसको लॉन्च करने की अधिकारी तारीख का अभी खुलासा नहीं हुआ है।

एक रिपोर्ट के अनुसार सरकार ने इस मोबाइल ट्रैकिंग सिस्टम को इस वर्ष मार्च में देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में तैनात किया था। खबरों की माने तो इस सिस्टम को चालू महीने में सभी जिलों में रोलआउट किया जाएगा।

खोए फोन कर पाएंगे ब्लॉक

भारत सरकार द्वारा शुरू किए जाने वाले सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी सिस्टम से लोग अपने खोए हुए फोन को ब्लॉक और ट्रैक कर पाएंगे। साथ ही इसमें दूरसंचार नेटवर्क पर क्लोन्ड मोबाइल फोन का उपयोग का पता लगाने के लिए नए फीचर्स जोड़े गए हैं। आपको बता दें कि सरकार ने देश में मोबाइल को बेचने से पहले 15 डिजिट के IMEI का खुलासा करना अनिवार्य कर दिया है।

आपको बता दें कि CEIR की सहायता से IMEI व उससे लिंक फोन नंबर से कई राज्यों में चोरी हुए फोन की खोज जारी है। चोरी हुए फोन की IMEI बदलकर उपयोग की सूचनाएं मिलती रहती हैं। साथ ही देश की सुरक्षा का मामला है। लेकिन सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी सिस्टम इस तरीके के मामलों पर लगाम लगाई जा सकती है।

वहीं अगर किसी का फोन चोरी हो गया है तो आप CEIR वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इस पर जाकर व KYM ऐप के माध्यम से भी स्मार्टफोन को ब्लॉक कर सकते हैं।

calender
15 May 2023, 01:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो