National technology day: आज है राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस, जानिए आखिर क्यों मनाया जाता है यह दिवस

आज 11 मई को National technology day के तौर पर मनाया जाता है जानिए इस दिन को मनाने के पीछे का इतिहास और खास बातें। आखिर क्यों मनाया जाता है यह दिन और कब से इस दिन की शुरुआत हुई?

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

हाइलाइट

  • 11 मई को यह ऑपरेशन डॉ. APJ अब्दुल कलाम के नेतृत्व में किया गया था

National technology day: देश शक्तिशाली बनाने के लिए टेक्‍नोलॉजी (technology) का बहुत ही बड़ा योगदान है। इसलिए हर वर्ष 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस (National technology day) मनाया जाता है। इस दिन लोगों को टेक्‍नोलॉजी (technology) के महत्व के बारे में जागरूक किया जाता है। यह दिन इस वजह से भी बहुत खास है क्योंकि इस दिन भारत ने साल 1998 में दूसरी बार परमाणु परीक्षण किया गया था। इस दिन को देश की तकनीकी क्रांति के लिए भी जाना जाता है। 

इस वजह से मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस (National technology day)

दरअसल, 11 मई को यह ऑपरेशन  डॉ. APJ अब्दुल कलाम के नेतृत्व में किया गया था। यह राजस्थान के पोखरण परीक्षण श्रृंखला (Pokhran test series of Rajasthan) में दूसरी बार सफल परमाणु परीक्षण किया गया था। इस परीक्षण को ऑपरेशन शक्ति या फिर पोखरण - 2 कहा जाता है। इस वजह से इस दिन को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस (National technology day) के तौर पर मनाया जाता है। 

उस समय अटल बिहारी वाजपेयी देश के प्रधानमंत्री थे। इस परीक्षण के दो दिन बाद दो और परमाणु हथियारों का परीक्षण हुआ था, इसके बाद भारत देश दुनिया उन 6 देशों की गिनती में शामिल हो गया जिनके पास परमाणु शक्ति है। 

जानकारी के लिए बता दें, की अहम - भारत के विमान हंस ने साल 1998 में 11 मई को ही उड़ान भरी थी। यह दो सीटों वाला सबसे हल्का विमान था। जिसका उपयोग पायलटों को प्रशिक्षण देने, निगरानी, पर्यावरण, हवाई फोटोग्राफी आदि के लिए किया जाता है। 

calender
11 May 2023, 10:39 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो