Gmail Update : गूगल Gmail में रोलआउट हुआ नया फीचर, यूजर्स कर सकते हैं किसी भी भाषा में ईमेल ट्रांसलेट

Translate Feature : ईमेल की नई सुविधा के तहत जीमेल ऐप पर ईमेल कंटेंट की भाषा का पता लगाना और ईमेल के टाइटल पर एक बैनर शो करता है.अगर कोई ईमेल स्पैनिश में है तो इसे अंग्रेजी में या फिर हिंदी में अनुवादित कर सकते हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Mail Translate Feature : दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी गूगल के ईमेल प्लेटफॉर्म को आज बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है. ऑफिस, स्कूल-कॉलेज, बिजनेस जैसे तमाम कामों के लिए जीईमेल सर्विस का यूज होता है. अब कंपनी ने अपने इस प्लेटफॉर्म के लिए नए फीचर को रोलआउट करना शुरू कर दिया है. जिसकी मदद से आप अपनी सुविधानुसार किसी भी भाषा में ईमेल को ट्रांसलेट कर पाएंगे. यानी जीमेल पर आपको ईमेल ट्रांसलेट फीचर मिलेगा. वहीं जीमेल के वेब वर्जन में ईमेल को ट्रांसलेट करने की सुविधा पहले से मौजूद है.

क्या है ईमेल ट्रांसलेट फीचर

ईमेल की नई सुविधा के तहत जीमेल ऐप पर ईमेल कंटेंट की भाषा का पता लगाना और ईमेल के टाइटल पर एक बैनर शो करता है. इसे यूजर्स की पसंदीदा भाषा में ट्रांसलेट किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अगर कोई ईमेल स्पैनिश में है तो इसे अंग्रेजी में या फिर हिंदी में अनुवादित कर सकते हैं. इसके अलावा आप ट्रांसलेट बैनर को बंद भी कर सकते हैं. अगर किसी वजह से सिस्टम दूसरी भाषा का पता नहीं लगा पाता है तो आप तीन बिंदु मेनू में मौजूद ऑप्शन का यूज कर सकते हैं.

ऐसे करें ईमेल ट्रांसलेट

• सबसे पहले अपने फोन में Gmail App ओपन करें. फिर वह ईमेल खोले जिसकी भाषा बदलना चाहते हैं.

• इसके बाद ऐप पर अपर साइड दिए गए थ्री डॉट्स पर जाएं और ट्रांसलेट चुनें.

• अब ईमेल आपके द्वारा सेलेक्ट की गई भाषा में ट्रांसलेट हो जाएगा.

• आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ये फीचर अभी बीटा फेस में है. ट्रांसलेट पूरी तरह से सही नहीं हो सकता है. एक समय में एक ईमेल को ही ट्रांसलेट कर सकते हैं.

• सभी के लिए अपडेट जल्दी रोलआउट हो जाएगा.

calender
25 August 2023, 03:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो