Car Care: गर्मियों में करें आरामदायक और सुरक्षित सफर, कार की देखभाल के लिए फॉलो करें ये टिप्स

गर्मी के दिनों में आपका सफर आरामदायक और सुरक्षित रहे, इसके लिए कार को विशेष देखभाल की जरूरत होती है। यहां आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स साझा किए जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आपका सफर तो सुकूनभरा रहेगा ही, साथ ही कार की सेहत भी बनी रहेगी।

Abhishek Sharma
Abhishek Sharma

हाइलाइट

  • कार की केयर और सर्विस सही तरह से न की जाए तो टायर के फटने, कार में आग लगने जैसे हादसे होने की आशंका बनी रहती है।

गर्मी के दिनों में आपका सफर आरामदायक और सुरक्षित रहे, इसके लिए कार को विशेष देखभाल की जरूरत होती है। कार के कुछ पार्ट्स ऐसे होते हैं, जिन पर गर्म मौसम का काफी असर पड़ता है। यदि कार की केयर और सर्विस सही तरह से न की जाए तो टायर के फटने, कार में आग लगने जैसे हादसे होने की आशंका बनी रहती है। वहीं, यात्रा के दौरान एसी के काम न करने, इंजन के बंद होने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यहां आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स साझा किए जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आपका सफर तो सुकूनभरा रहेगा ही, साथ ही कार की सेहत भी बनी रहेगी।

1. सड़क यात्रा के दौरान वाहन में ध्यान रखने योग्य दो सबसे जरूरी बातें हैं, पहला टायर का अच्छी स्थिति में होना और दूसरा उसमें एयरप्रेशर सही होना। गर्मियों में टायर फटने के कारण काफी सड़क हादसे होते हैं। इसलिए कार में लगा खराब या अत्यधिक पुराना टायर बदलवा दें। टायर पुराना है और इस्तेमाल योग्य है तो उन्हें दूसरे नए टायर के साथ रोटेट भी किया जा सकता है।

गर्मियों में वाहन के लगातार चलने से हवा फैलती है और इससे टायर पर प्रेशर पड़ता है। ज्यादा हवा होने से अधिक प्रेशर होता है, जिससे टायर फट सकता है। इसलिए कंपनी के यूजर मैनुअल के अनुसार टायर में एयर प्रेशर मेंटेन करें। बेहतर होगा कि आप टायरों में हवा भरने के लिए सामान्य हवा के स्थान पर नाइट्रोजन यूज करें। नाइट्रोजन ठंडी रहती है और सफर के लिए सुरक्षित भी। इसलिए जब भी सफर पर निकलें, टायर प्रेशर की जांच जरूर कराएं, क्योंकि इससे माइलेज अच्छा मिलता है और टायर की लाइफ भी बढ़ जाती है।

2. अक्सर सफर पर निकलने से पहले टंकी फुल कराने की आदत होती है, जो गर्मियों में सही नहीं है। गर्मी के कारण फ्यूल टैंक में गैस बनती है, इसलिए टंकी में थोड़ा स्पेस जरूरी है।

3. लगातार लंबी दूरी तय करने पर कार का इंजन अत्यधिक गर्म यानी ओवरहीट हो जाता है। ड्राइविंग के दौरान व्हीकल ओवरहीट न करें, यह ध्यान रखें। कार क्षमता के अनुसार हर 150 किलोमीटर की दूरी पर एक छोटा ब्रेक लिया जा सकता है। छांव वाले स्थान पर कार पार्क करें और यदि धूप में पार्क करनी पड़े तो लॉक करने से पहले कुछ सेंटीमीटर के लिए खिड़की खोल दें, ताकि वेंटीलेशन हो सके और कार हीटिंग केबिन बने।

4. यदि कार की सर्विस को लंबा समय हो गया है और काफी समय से खड़ी है तो लॉन्ग ड्राइव पर उसके इस्तेमाल से पहले इंजन ऑयल, कूलेंट सहित विभिन्न लिक्विड की मात्रा और क्वालिटी की जांच करा लें। गर्मी के मौसम में कूलेंट बहुत जल्दी सूख जाता है, ऐसे में कई बार रीफिलिंग की जरूरत होती है। यदि आपकी कार तीन साल से अधिक पुरानी है तो रेडिएटर की नियमित देखभाल जरूरी है।

5.  गर्मियों के दिनों में सफर के दौरान एसी बेहद जरूरी है। इसलिए समय-समय पर कार के एयरकंडीशनिंग सिस्टम की भी सर्विस कराते रहनी चाहिए, ताकि इसमें से धूल और गंदगी साफ हो सके। साथ ही लीकेज और कूलेंट की स्थिति की भी जांच करा लेनी चाहिए।

6. सफर पर निकलने से पहले बैटरी की सेहत की जांच करा लें, ताकि गर्मियों के अक्सर आने वाली ओवर चार्ज या लो पॉवर की समस्या खत्म हो सके। बैटरी में डिस्टिल्ड वॉटर को भी टॉप-अप कराएं।

7. गर्मी में विंडस्क्रीन को साफ रखें। साथ ही यह भी जांचें कि उसमें कोई क्रेक या दरार तो नहीं है, ताकि सूर्य की रोशनी उस पर पड़कर चकाचौंध पैदा हो।

 8. तेज धूप से केबिन को ठंडा रखने के लिए टिंटेड स्क्रीन या सन शेड्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे सूर्य की किरणें केबिन में कम आती है। हालांकि टिंटेड स्क्रीन लगाते समय यह ध्यान रखें कि वह पारदर्शिता के मानकों को पूरा करती हो।

9. सफर के दौरान पीने का पर्याप्त पानी साथ रखें। फर्स्ट एड किट भी साथ में रखें, जिसमें ग्लूकोज, ओआरएस या इलेक्ट्रॉल के पाउच हों। 

calender
27 April 2023, 05:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो