TV Channel Price : अगले महीने से टीवी पर प्रोग्राम देखना होगा महंगा, ब्रॉडकास्टर्स चैनल ने बढ़ाए दाम

Broadcast Company : वायाकॉम 18 और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया समेत कई ब्रॉडकास्टर्स ने टीवी चैनलों की दरों में बढ़ोतरी की है. अब टीवी देखने के लिए आपको पहले के मुकाबले ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

TV Channel Price Hike : टेलीविजन को मनोरंजन का सबसे उत्तम माध्यम माना जाता है. टीवी पर लोग फिल्में, धारावाहिक, न्यूज, गाने समेत कई तरह के प्रोग्राम देखते हैं. अगर आपको भी टीवी देखना बहुत पसंद हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. अब टीवी देखने के लिए आपको पहले के मुकाबले ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं. दरअसल वायाकॉम 18 और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया समेत कई ब्रॉडकास्टर्स ने टीवी चैनलों की दरों में बढ़ोतरी की है. अब ग्राहकों को अपना फेवरेट चैनल देखने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे.

किसने कितनी बढ़ाई दरें

खबरों की मानें तो Viacom 18 और नेटवर्क 18 की वितरण शाखा ने अपने चैनलों की दरें 20 से 25 प्रतिशत तक बढ़ाने का फैसला किया है. सोनी पिक्चर्स नेटवर्क ने चैनल रेट को 9 से 10 फीसदी तक बढ़ाने का तय किया है. सोनी चैनल पैक्स की कीमतों में 10-11 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है. वहीं डिज्नी स्टार भी चैनल के दाम बढ़ा सकता है. फिलहाल इस बारे में कंपनी की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है.

इस दिन से लागू होंगे नए रेट

ब्रॉडकास्टर्स कंपनियों ने बताया कि चैनल की बढ़ी हई दरें 1 फरवरी, 2024 से लागू हो जाएंगी. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के नियमों की बात करें तो नई दरों के ऐलान के 30 दिन बाद ही इसे लागू किया जा सकता है. ट्राई ग्राहकों के हित के लिए कंपनियों पर नजर बनाएं हुए है.

आपको बता दें कि इस साल वायाकॉम 18 ने सबसे ज्यादा चैलन दरों को बढ़ाया है. जिसका कारण इस साल कंपनी ने इंडियन प्रीमियर लीग के डिजिटल राइट्स, बीसीसीआई मीडिया राइट्स, क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका मीडिया राइट्स और ओलंपिक 2024 जैसे कई राइट्स खरीदे हैं. इसके लिए कंपनी ने 34,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है.

calender
07 January 2024, 09:31 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो