WhatsApp Account Ban : वॉट्सऐप ने नवंबर में 71 लाख भारतीय यूजर्स के अकाउंट किए बैन, शिकायतों पर लिया एक्शन

WhatsApp Banned 71 Lakh Accounts : वॉट्सऐप ने 1 से 30 नवंबर 2023 तक कंपनी ने 71,96,000 अकाउंट पर कार्रवाई की है. नए आईटी नियम 2021 का पालन नहीं करने पर 71 लाख अधिक अकाउंट्स को बैन किया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

New IT Rules : मेटा स्वामित्व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप (WhatsApp) अपने यूजर्स के लिए हमेशा नए फीचर्स को लेकर आता है. कंपनी की कोशिश प्लेटफॉर्म के यूज को पहले से बेहतर बनाना है. यूजर्स की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए कई बार कंपनी बड़ी कार्रवाई भी करती है. वॉट्सऐप ने नवंबर, 2023 में 71 लाख भारतीय यूजर्स के अकाउंट को रद्द किया है. 1 से 30 नवंबर तक कंपनी ने 71,96,000 अकाउंट पर कार्रवाई की है. कंपनी ने अपनी मंथली कंप्लायंस रिपोर्ट में कहा कि यूजर्स की किसी भी रिपोर्ट से पहले, इनमें से लगभग 19,54,000 अकाउंट्स पर सक्रिय रूप से बैन लगा दिया गया था.

क्यों लिया एक्शन

वॉट्सऐप ने नए आईटी नियम 2021 का पालन नहीं करने पर 71 लाख अधिक अकाउंट्स को बैन किया है. देश में रिकॉर्ड 8,841 शिकायत कंपनी को मिली है और सिर्फ 6 हजार पर कार्रवाई की गई. कंपनी के अनुसार इस यूजर सेफ्टी रिपोर्ट में यूजर्स शिकायतों और वॉट्सऐप का गलत दुरुपयोग से निपटने के लिए एक्शन लिया गया है. आपको बता दें कि वॉट्सऐप के भारत में 50 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं. मंथली रिपोर्ट में यूजर्स की शिकायतों के साथ ही उस पर की गई कार्रवाई और कंपनी की ओर से उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी दी जाती है.

वॉट्सऐप में मिलेगा यूजरनेम फीचर

वॉट्सऐप में बहुत जल्द यूजरनेम फीचर रोलआउट होने वाला है. इस फीचर के तहत नंबर शेयर करने वाली पेरशानी दूर हो जाएगी. इस फीचर का इस्तेमाल यूनिक यूजरनेम क्रिएट कर सकते हैं. इसके बाद आप यूजरनेम की मदद से ही दूसरे यूजर्स को सर्च कर पाएंगे और फोन नंबर भी शेयर नहीं करना पड़ेगा. अभी इस फीचर की टेस्टिंग हो ही है बाद में इसे सभी के लिए रोलआउट कर दिया जाएगा.

calender
02 January 2024, 09:47 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो