YouTube Monetization : YouTube ने दी अपने यूजर्स को सौगात, 500 सब्सक्राइबर्स वाले चैनल होंगे मोनेटाइज

YouTube Monetization : यूट्यूब ने मोनेटाइजेशन नियमों में बदलाव किया है। कंपनी ने यूट्यूब चैनल पर 500 सब्सक्राइबर होने पर भी इसे मोनेटाइज करने की घोषणा की है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

YouTube Monetization : सोशल मीडिया के इस दौर में लोग अपनी प्रतिभाओं को स्मार्टफोन में वीडियो बनाकर लोगों के पास दिखा रहे हैं। फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म पर लोगों कंटेंट क्रिएट करके लाखों में पैसे कमा रहे हैं। अलग-अलग मुद्दों पर लोग अपने विचारों को रखते हैं और मनोरंजन के लिए वीडियो बनाते हैं। अगर आप भी यूट्यूब पर अपना चैलन चलाते हैं या बनाना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। दरअसल यूट्यूब ने मोनेटाइजेशन नियमों में बदलाव किया है, जिससे लोग घर बैठे पैसे कमा पाएंगे। कंपनी ने यूट्यूब चैनल पर 500 सब्सक्राइबर होने पर भी इसे मोनेटाइज करने की घोषणा की है।

यूट्यूब ने दी जानकारी

यूट्यूब ने कहा कि चैनल पर कम फॉलोअर्स वाले क्रिएटर्स के लिए मोनेटाइजेशन प्रोसेसर को आसान किया जा रहा है। पहले 1000 सब्सक्राइबर होने पर यूट्यूब चैनल पर मोनेटाइज होता था। लेकिन अब चैनल के 500 सब्सक्राइबर्स होने पर भी मोनेटाइज होगा। कंपनी के इस फैसले से कम फॉलोअर्स वाले क्रिएटर्स को लाभ मिलेगा। इससे वो घर बैठे पैस कमा सकते हैं।

यूट्यूब के नए नियम

कंटेंट क्रिएटर्स को पहले यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कराने के लिए कंपनी के कई नियमों को पालना करना पड़ता था। लेकिन नए नियमों के लागू होने के बाद 500 सब्सक्राइबर्स वाले चैनल को मोनेटाइज किया जाएगा। साथ ही कंपनी से वॉच आवर को 4000 से 3000 कर दिया है। इसके अलावा Youtube Shorts व्यू को 10 मिलियन से कम करके 3 मिलियन कर दिया है। इन नियमों को फिलहाल कनाडा, यूनाइटेड किंगडम, ताइवान और दक्षिण कोरिया में लागू किया जाएगा।

calender
16 June 2023, 10:51 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो