Zoom New Feature : जूम यूजर्स के लिए लेकर आ रहा है AI फीचर, ऐसे करेगा काम

Zoom New Feature : जूम ने हाल ही में इंटेलिजेंट डायरेक्टर लॉन्च किया है। जिसका उद्देश्य कनेक्शन को बढ़ाना व हाइब्रिक वर्क के लिए कॉन्फ्रेंस रूम को कस्टमाइज करना है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Zoom AI Feature : दुनियाभर में लोग तेजी से एआई टेक्नोलॉजी के तेजी से इस्तेमाल कर रहे हैं। जिससे उनका काम आसानी से हो जाता है। एआई ने कई क्षेत्रों में कार्य को आसान कर दिया है। इस नई टेक्नोलॉजी से कुछ समय में ही काम पूरा हो जाता है। अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में भी एआई सुविधाएं दी जा रही हैं।

जूम (Zoom) पिछले कुछ समय से एआई-संचालित सुविधाओं को पेश कर रहा है। कंपनी ने हाल ही में इंटेलिजेंट डायरेक्टर लॉन्च किया है। जिसका उद्देश्य कनेक्शन को बढ़ाना व हाइब्रिक वर्क के लिए कॉन्फ्रेंस रूम को कस्टमाइज करना है।

क्या है फीचर

कंपनी के बताया कि हाइब्रिक मीटिंग के लिए इंटेलिजेंट डायरेक्टर में प्रतिभागियों की अच्छी फोटो और एंगल देने के लिए एआई व कई कैमरों का इस्त्माल करता है। जिससे कि दूर के प्रतिभागी हर व्यक्ति को सही से देख पाएं। चाहे सेमिनार रूप कितना भी बड़ा क्यों न हो। इंटेलिजेंट डायरेक्टर सेमिनार में मल्टी-कैमरा सेटअप करता है, जिससे प्रतिभागियों की संख्या को पहचाना जा सके। इस सुविधा के तहत एक बड़े फ्रेम को छोटी विंडो में क्रॉप करेगा, ताकि इस तरह प्रस्तुत किया जा सके।

स्मार्ट गैलरी फीचर

इंटेलिजेंट डायरेक्टर सुविधा जूम के स्मार्ट गैलरी फीचर का अपग्रेड है। जो हर व्यक्ति को छोटे फ्रेम में विंडो देने के लिए कैमरा और एआई का उपयोग करता है। कंपनी की नई सेवा को मध्यम से बड़े आकार के कमरों के लिए डिजाइन किया गया है। जूम की यह सर्विस रूप में पर्सनल रूप से 16 प्रतिभागियों को फ्रेम कर सकती है।

इसके तहत बड़ी मीटिंग में सिंगल कैमरा का यूज करते समय कुछ प्रतिभातियों को छुपाया जा सकता है। कंपनी की चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर ने कहा कि इंटेलिजेंट डायरेक्टर कंपनी के सभी कर्मचारियों को आपस में कनेक्ट करेगा।

calender
29 June 2023, 03:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो