बीच सड़क पर जब धू-धू कर जली कार

नोएडा के सेक्टर-62 से सेक्टर-71 की तरफ जा रही सड़क पर सोमवार दोपहर एक कार में अचानक से आग लग गई। कार से पहले कोई चिंगारी निकली, फिर कार के इंजन से धुआं निकलने लगा और धीरे-धीरे धुआं आग में

Janbhawana Times
Janbhawana Times

नेशनल हाइवे की सर्विस लेन पर इंदिरापुरम के पास एक कार में आग लग गई। ड्राइवर ने कूदकर अपनी जान बचाई, कार से पहले कोई चिंगारी निकली, फिर कार के इंजन से धुआं निकलने लगा और धीरे-धीरे धुआं आग में तब्दील हो गया। देखते ही देखते आग पूरी तरह से कार को अपनी चपेट में ले लिया। कार में सवार लोगों ने भागकर अपनी जान बचाई। जिस सड़क पर ये घटना हुई उसके आस-पास से गुजर रहे लोग सहम गए। गनीमत रही कि इस घटना में किसी की जान नहीं गई लेकिन कार पूरी तरह से जलकर खाक हो गई। घटना इतनी तेजी से घटी की लोगों को दमकल तक सूचना देने का मौका नहीं मिल सका। फिलहाल पुलिस ये पता करने में जुटी है कि ये कार किसकी थी और कार में इस तरह से आग लगने की वजह क्या थी। कार में सीएनजी किट लगी थी इसकी भी फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। 

 

वैसे भी गर्मी के मौसम में आग लगने की घटनाओं में इजाफा होता है। जानकार भी इससे बचाव के कई उपाय सुझाते हैं जिसपर अमल करना जरूरी है जैस कि आप अपनी गाड़ी का पेट्रोल या डीजल टैंक फुल न करवाएं। गर्मी के मौसम में टैंक का फुल होना आपके लिए मुसीबत बन सकता है। पेट्रोल टैंक में कम से कम 100 एमएल पेट्रोल की जगह खाली रहना चाहिए। पूरा टैंक फुल करवाने पर विस्फोट हो सकता है। उसी तरह जब भी आप अपनी कार पार्क करें तो इस बात को विशेष ध्यान रखें कि कार के शीशे पूरे बंद न हो, करीब आधा इंच या इससे थोड़ा कम नीचे करके रखें इससे सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि कार में हवा अन्दर-बाहर आती जाती रहेगी और गाड़ी ज्यादा गर्म नहीं होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि सभी शीशे पूरी तरह से बंद होंगे तो कार में गैस बन सकती है जो आपकी मुसीबत बढ़ा सकते हैं।

calender
13 June 2022, 03:22 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो