100 करोड़ रुपये की कीमत वाली Whisky

मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए वैसे तो शराब हानिकारक होती है। बावजूद इसके शराब पीने वालो की संख्या दुनियाभर में बेहद ज्यादा है। सब अपनी-अपनी इच्छा के अनुसार शराब का सेवन करते है। सबके ब्रांड अलग होते है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए वैसे तो शराब हानिकारक होती है। बावजूद इसके शराब पीने वालो की संख्या दुनियाभर में बेहद ज्यादा है। सब अपनी-अपनी इच्छा के अनुसार शराब का सेवन करते है। सबके ब्रांड अलग होते है। शराब के चाहने वाले कुछ ऐसे भी होते है कि उनको कीमत से कोई फर्क नही पड़ता है। ऐसा ही एक वाक्या हाल ही में देखने को मिला है। दरअसल एक दुर्लभ स्कॉच व्हिस्की के एक कास्क को एक व्यक्ति ने पूरे 20 मिलियन डॉलर की कीमत चुकाकर खरीदा है। यह व्यक्ति एशिया में रहता है। इतनी महंगी व्हिस्की खरीदकर इस व्यक्ति ने एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, एकल माल्ट व्हिस्की नवंबर 1975 की है और इसने इसी साल अप्रैल में 1.2 मिलियन डॉलर में बिकी एक दूसरी व्हिस्की के रिकॉर्ड को तोड़ा है। द गार्जियन की रिपोर्ट की माने तो अर्दबेग ओनर और ग्लेनमोरंगी जो LVMH लग्जरी गुड्स ग्रुप की सहायक कंपनी है और इसके अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी थॉमस मोरादपोर ने रिकॉर्ड तोड़ने वाली इस व्हिस्की को स्थानीय समुदाय के लिए गर्व का स्रोत बताया।

आगे उन्होंने कहा कि इस्ले के लोगों ने डिस्टिलरी को विलुप्त होने के कगार से वापस आते हुए दुनिया में सबसे अधिक मांग वाली व्हिस्की में से एक बनते हुए देखा है। बताते चले, इस व्हिस्की को कास्क नंबर 3 के नाम से जाना जाता है और इसका उत्पादन करीब 207 साल पहले स्कॉटिश द्वीप इस्ले पर अर्दबेग डिस्टिलरी में हुआ था।

जानकारी के मुताबिक इसका पूरा स्टॉक 1997 में खरीदा गया था और इसे दोगुने से अधिक दाम पर बेचा गया। बात अगर इसकी प्रति बोतल कीमत की करे तो लगभग 43,000 डॉलर है। बताते चले, सुपरमार्केट मॉरिसन ने रिकॉर्ड बिक्री के बाद स्कॉच व्हिस्की की बोतलों की कीमत केवल 3 डॉलर के आस-पास रखी थी।

calender
11 July 2022, 11:39 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो