'स्कूल की सभी लड़कियां मुझे पसंद करती, 20 साल का चीनी लड़का हुआ भ्रमात्मक प्रेम से पीड़ित

20 साल के इस चीनी व्यक्ति में इस बीमारी के लक्षण फरवरी में दिखने शुरू हो गए थे. तब से उसकी हालत बिगड़ी है.

JBT Desk
JBT Desk

Delusional love disorder: दुनिया में कई तरह-तरह की बीमारी हैं. जिसमें लोग कई सारी बीमारीयों का शिकार होते हैं. वहीं कुछ बीमारी ऐसी होती हैं जो दिमाग से सबंध रखती हैं. ऐसी ही बीमारी का एक मामला सामने आया है. आपको बता दें, चीन का रहने वाला 20 साल का लड़का  भ्रमात्मक प्रेम से पीड़ित है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार , विश्वविद्यालय के दूसरे वर्ष में पढ़ने वाला छात्र उपनाम लियू  भ्रमात्मक प्रेम से पीड़ित है. जिसमें उसको लगता है कि स्कूल की सभी लड़कियां उसको पसंद करती हैं. 

बीमारी के लक्षण

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार 20 साल के उपनाम लियू की स्थति सामान्य नहीं है. उसके लक्षण को देख के लगता है कि उसकी हालत बिगड़ती जा रही है. फरवरी के महिने में उसकी बीमारी के लक्षण दिखने शुरू हो गए थे. तब से दिनों-दिन उसकी हालत बिगड़ती रही है. हर समय वो लड़कियों के बारे में सोचता रहता है जिसमें उसको लगता है सारी लड़कियां मुझे पसंद करती हैं. इस बीमारी को लेकर पीड़ित लड़के ने डॉक्टर से खुलासा किया की विश्वविद्यालय में सबसे अच्छा दिखने वाला लड़का है. 

डॉक्टर ने दी जानकारी

लड़के की बीमारी इतनी बढ़ गई है की जब वो लड़की के पास पूछने गया की क्या तुम मुझे पसंद करती हो तो, लड़की ने मना कर दिया. उसके लड़के ने ये सोचा कि वे उसके स्नेह को स्वीकार करने में बहुत शर्मा रही थीं. डॉक्टर ने बताया कि, "उसने अपने कई सहपाठियों को बहुत परेशान किया है". इसके अलावा, अपने सामान्य खुशी के अलावा, लियू ने अपने व्यवहार में कई बदलाव दिखाए, जैसे  पूरी रात न सोना, क्लास में ध्यान भटकना और लापरवाही से पैसे खर्च करना शामिल था. 

डॉक्टर के अनुसार ये भ्रमात्मक प्रेम विकार की स्थिति ज्यादातर वसंत ऋतु में देखी जाती है सबसे ज्यादा अप्रैल और मार्च के दौरान,उस समय जब आड़ू के फूल पूरी तरह से खिलते हैं. क्योंकि ये एक बदलता मौसम है, इससे शरीर में अंतःस्रावी स्तर में उतार-चढ़ाव होता है. इस स्थिति से पीड़ित लोगों में अतिसक्रियता और नींद की कमी देखी जा सकती है

calender
05 April 2024, 12:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो