बुर्का पहनी इस महिला की तस्वीर क्यों हो रही वायरल, फोटोग्राफर को भी मिला अवॉर्ड

Israel Gaza War: इजरायल और गाजा जंग के दौरान की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर फिर से वायरल होने लगी है. जानिए आखिर क्या है वजह.

JBT Desk
JBT Desk

इजरायल और हमास के बीच जंग जारी है. जंग के दौरान हालात कैसे हैं इसका अंदाजा तस्वीरों से लगाया जा सकता है. सोशल मीडिया दर्द बयान करने वाले एक से बढ़कर एक तस्वीरों को देखा जा सकता है. हाल ही में एक तस्वीर फिर से वायरल होने लगी है. जिसमें एक महिला बुर्के में बैठी हुई है उसके हाथ में बच्ची की लाश है. यह तस्वीर फिर से वायरल होने का कारण है कि इसको अब नई पहचान मिली है. जी हां वर्ल्ड प्रेस फोटो 2024 की सबसे बेहतरीन तस्वीर करार दिया गया है.

तस्वीर में क्या है?
यह तस्वीर 17 अक्टूबर को दक्षिणी गाजा के खान यूनिस के नासिर अस्पताल की है. जहां फिलिस्तीनी परिवार इजरायली बमबारी में मारे गए अपने रिश्तेदारों की तलाश कर रहे थे. इस तस्वीर में एक 36 साल की महिला जिसका नाम अनस अबू मुअम्मर है. यह महिला अस्पताल के मुर्दाघर में बैठी हुई है और साथ ही उसके हाथ में 5 वर्षीय भांजी की लाश है, जो कफन में लिपटी हुई है. यह तस्वीर न्यूज एजेंसी रायटर्स के फोटोग्राफर मोहम्मद सालिम ने खींची है. एक जानकारी के मुताबिक सालिम ने जब यह तस्वीर खींची थी तो उससे कुछ दिन पहले ही उनकी बीवी ने भी बच्चे को जन्म दिया था. 

अवॉर्ड हासिल करने वाली तस्वीर
अवॉर्ड हासिल करने वाली तस्वीर

तस्वीरों और वीडियो के लिए रॉयटर्स के इंटरनेशनल संपादक रिकी रोजर्स ने कहा कि मोहम्मद सालिम को अपने इस अवॉर्ड के बारे में बहुत ही आम तरीके से बताया गया. बताते समय किसी भी तरह की खुशी या जश्न का एहसास नहीं था, क्योंकि यह तस्वीर ऐसी नहीं थी जिस पर जश्न मनाया जा सके. 

जूरी ने 130 देशों के 3,851 फोटोग्राफरों के ज़रिए खींची गई 6162 तस्वीरों में से सालिम की इस तस्वीर को पहला स्थान दिया है. जूरी ने कहा कि सालिम की इस तस्वीर को बहुत ही सावधानी और सम्मान के साथ शूट किया गया था. साथ ही गाजा में हो रहे नाकाबिले तसव्वुर नुकसान के हालात बयान कर रही है. जब तस्वीर पहली बार नवंबर में पब्लिश हुई थी तो उस समय सालिम ने कहा था, "मुझे लगता है कि यह तस्वीर गाजा पट्टी में जो कुछ हो रहा है उसकी व्यापक भावना को व्यक्त करती है."

calender
19 April 2024, 01:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो