आखिर MRI मशीन में चेकअप के दौरान क्यों नहीं ले जाने दिया जाता है मेटल? वीडियो देख हैरान हो जाएंगे आप भी

MRI Machine Viral Video: इन दिनों सोशस मीडिया पर एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें दिखाया गया है कि आखिर मरीज़ को चेकअप के दौरान एमआरआई (MRI) मशीन में किसी भी तरह की मेटल की चीज़ क्यों नहीं ले जाने दिया जाता.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

MRI Machine Viral Video: आपने कभी न कभी तो अपने जीवन में एमआरआई (MRI) की मशीन तो देखी ही होगी. इसका उपयोग शरीर की जांच करने में किया जाता है. जिन लोगों ने कभी चेकअप करवाया होगी वह लोग इस बात से भली - भांति वाकिफ होंगे की जब एमआर आई (MRI) मशीन में चेकअप के लिए ले जाया जाता है तब आपको कोई भी मेटल की चीज़ अंदर ले जाने नहीं दिया जाता है. इसके पीछे एक खास वजह होती है जिसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं.

इन दिनों सोशस मीडिया पर एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें दिखाया गया है कि आखिर मरीज़ को चेकअप के दौरान एमआरआई (MRI) मशीन में किसी भी तरह की मेटल की चीज़ क्यों नहीं ले जाने दिया जाता. इस वीडियो को देख आपकी आंखें फटी की फटी रह जाएंगी.

दरअसल, वायरल हो रहे इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एमआरआई (MRI) के पास एक शख्स लोहे से बनी किसी चीज़ को डाल देता है. जिसको वह मशीन बड़ी ही तेजी से अपने अंदर खींच लेती है और यहां - वहां उछलने लगती है. इसके बाद उस मशीन के अंदर लोहे की कुर्सी को डाला जाता है. जिसको भी वह मशीन अपने अंदर ले लेती है. जब वह शख्स उस कुर्सी को मशीन से बाहर निकालने की कोशिश करता है तो वह कुर्सी अपनी जगह से टस से मस नहीं होती. वह शख्स पूरा ज़ोर लगाता है इसके बावजूद भी वह बाहर नहीं आती. 

क्या है सच्चाई?

दरअसल, इस मशीन के अंदर चुंबक होता है जो बेहद ही ताकतवर होता है. जो मेटल से बनी हर चीज़ को अपनी और खींचता है. इस कारण से जब मरीज को एमआरआई (MRI) मशीन के अंदर भेजा जाता है तो उसके शरीर से हर मेटल की चीज़ को उतरवा दिया जाता है जिससे मरीज को परेशानी न हो. 

इस वीडियो को  @Rainmaker1973 नाम के 'X'यूजर ने शेयर किया है जिसको अब तक 7 मिलियन से भी अधिक लोगों ने देख लिया है और इस नज़ारे को देख हैरान भी हो रहे हैं. 

calender
08 November 2023, 01:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो