आपकी दाढ़ी बन सकती है आपके पार्टनर के लिए मुसीबत! एक्सपर्ट से जानें हैरान कर देने वाली वजह

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो जिस तरह से गर्मी में चेहरे की देखभाल की जाती है ठीक वैसे ही सर्दियों के मौसम में भी लड़कों को अपने चेहरे का ख्याल रखना चाहिए.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है. ऐसे में जैसे - जैसे ठंड बढ़ती जा रही है वैसे - वैसे लड़के शेव करने से बचने लगे हैं. ठंड में आलस के कारण लड़कों का शेव करने से बचना उनके लिए बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकता है. दरअसल, हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो जिस तरह से गर्मी में चेहरे की देखभाल की जाती है ठीक वैसे ही सर्दियों के मौसम में भी लड़कों को अपने चेहरे का ख्याल रखना चाहिए. ऐसा न करने से उनके स्वास्थ के साथ - साथ पार्टनर पर भी बुरा असर पड़ता हैं.     

ladbible.com के अनुसार एक टिकटॉकर डॉ मुनीब शाह ने जानकारी देते हुए बताया कि पुरुषों की दाढ़ी से महिलाओं को कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. आगे बताते हैं कि पुरुषों की दाढ़ी में कई तरह - तरह के बैक्टिरिया छिपे होते हैं, जब महिला आपके चेहरे के करीब आती है या दोनों का चेहरा एक दूसरे से कॉनटैक्ट में आता है तो उनके चेहरे पर जख्म बन जाते हैं. जिससे महिलाओं की नाजुक स्किन छिल जाती है और इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. 

चेहरे की सफाई का रखें ख्याल

अगर किसी महिला के पार्टनर की घनी दाढ़ी है तो उसे इम्पेटिनो नामक बीमारी होने का खतरा होता है. NHS की मानें तो ये एक संक्रमक बीमारी है जिसको आमतौर पर सीरियस नहीं माना जाता लेकिन इसके कारण चेहरे पर लाल - लाल दाने उभरने लगते हैं जिसको आप एंटीबायोटिक क्रीम या टेबलेट की मदद से ठीक कर सकते हैं. हालांकि कई बार यह परेशानी काफी बड़ा रूप ले लेती है.

कैसे बचें

इस बीमारी से बचने के लिए सबसे पहले पुरुषों को जरूरी है कि वह अपने चेहरे की सफाई रखें. समय - समय पर शेव करें.

calender
07 November 2023, 04:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो