क्या आप भी सोचते हैं, दुनिया में किसने पहली बार "Kiss" किया था? हां तो जवाब पढ़ लीजिए!

Viral News: किस करने से शरीर के अंदर से हैप्पी हार्मोंस निकलने शुरू हो जाते हैं, वहीं 17वीं सदी के वक्त एक दूसरे को किस करने पर ब्रिटिश हुकूमत ने पाबंदी लगा दी थी.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • किस करने से आपका शरीर बहुत खुश रहता है.
  • किस करने का चलन पहली बार चीन में शुरू हुआ.

Viral News: अक्सर देखा जाता है कि, प्यार करने वाले कपल अपना प्यार जताने के लिए कई तरह के काम करते हैं. उन्हीं सारे तरीकों में एक आता है किस करने का तरीका, मगर बहुत लोग सोचते होंगे कि, आखिर किस क्यों किया जाता है. दुनिया में सबसे पहले किसने किस किया होगा, आखिर किसने बताया होगा कि, किस करना प्यार जताने का एक तरीका है. अगर आप भी इस तरह के सवालों से परेशान है, तो इसके बारे में आपको विस्तार से जानने की जरूरत है. तो चलिए आपको बताते हैं कि, किस की शुरुआत कहां से हुई.

किस का क्या है इतिहास?

मिली जानकारी के मुताबिक बीते साल 2023 में चीन के विज्ञापन में छापा गया कि, दुनिया में पहली बार किस चीन में किया गया था. वहीं इस बात का दावा किया गया कि, चीन के हान राजवंश के लोगों ने पहली बार किस की प्रथा शुरू की थी. मगर इस बात की पुष्टि अभी तक नहीं हो पाई है. वहीं चीन के प्यार करने वालों की कुछ पुरानी तस्वीरें देख कर हम कह सकते हैं कि, वहां पुराने वक्त में किस करने की प्रथा रही थी. दरअसल विज्ञापन में बताया गया था कि, 7वीं सदी में दुनिया में किस करने का चलन पहली बार चीन से शुरू हुआ. इसके बाद ही देशभर में किस करने की परंपरा की शुरुआत हो गई. बता दें कि, 17वीं सदी के वक्त दुनिया प्लेग नामक बीमारी से पीड़ित थी, तब उस दौरान ब्रिटेन के साथ-साथ कई देशों में एक दूसरे को किस करने पर रोक लगा दिया गया था.

किस करने के अनेक फायदे

किस के ऊपर वैज्ञानिकों का कहना है कि, किस करने से आपका शरीर बहुत खुश रहता है. हैप्पी हार्मोन शरीर से बाहर आने शुरू हो जाते हैं, जो तनाव, टेंशन से भरा दिमाग होता है, वह चिंता से मुक्त हो जाता है. इतना ही नहीं किस करने से प्रेमी जोड़े में विश्वास बढ़ता है. अपने दैनिक जीवन में देखा होगा कि, जब आप किसी के माथे पर चूम लेते हैं, तो वह बहुत ही उम्मीदों के साथ प्यार भरी निगाहों से आपको देखता है.

calender
24 February 2024, 12:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो