Special Marrige: विवाह की नहीं सुनी होगी कभी ऐसी परंपरा, जहां पर लड़कियां करती हैं चार बार शादी

Special Marrige: दुनिया में शादी के रिश्ते को काफी पवित्र माना जाता है. दुनिया में ऐसी की परंपराएं हैं जिनका लोग आज भी इस्तेमाल करते हैं. यह परंपराएं काफी समय पहले से चली आ रही हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • भारत में शादी के रिश्ते को काफी अहम माना जाता है.

Special Marrige: भारत में शादी के रिश्ते को काफी अहम माना जाता है साथ ही शादी को लेकर कई तरह की परंपराएं व कई तरह के नियम जीवन में अपनाएं जाते हैं. लेकिन एक ऐसी जगह है जहां पर यदि एक महिला करीब 4 बार शादी करती है अक्सर भारत में देखा होगा कि जब महिला के पति की मृत्यु हो जाती है तो वह विधवा का जीवन जीती हैं लेकिन यहां की अलग ही परंपरा है यहां की महिलाएं करीब 4 बार शादी करती है लेकिन सुहागन की तरह अपनी जिंदगी गुजारती हैं. आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि इस तरह की परंपरा काफी समय से चली आ रही है जिसका लोगों को पालन करना होता है.

इस तरह की परंपरा हिमाचल प्रदेश के सांगला से 28 किमी दूर एक छितकुल नाम का गांव हैं. जहां पर महिलाओं को पूरी आजादी है 4 बार शादी करने की और वहां रोक भी नहीं है 4 बार शादी करने के बाद इस परंपराएं को निभाया जाता है.

स्थानीय लोगों का मानना है कि छितकुल का खानपान, रहत-सहन, पहनावा और यहां की संस्कृति देश के बाकी हिस्सों से बहुत अलग है. छिलकुल तिब्बत और चीन की सीमा के बिल्कुल नजदीक है इसे देश का आखिरी गांव भी कहा जाता है. जहां पर देश का आखिरी बस स्टैंड में मौजूद है. इसके साथ ही आखिरी पोस्ट ऑफिस और आखिरी स्कूल भी मौजूद हैं. 

हिमाचल प्रदेश के इस गांव में महिलाओं को पूरी छूट है कि वह किसी से भी शादी कर सकती हैं. इस गांव में अधिकतर देखा गया है कि महिलाएं दो या चार भाइयों से शादी करती हैं. महिलाएं पति के साथ घर पर रहती हैं. गांव के लोगो का मान ना है कि इस परंपरा का जन्म महाभारत की द्रौपदी और कुंती ने दिया था तभी से यह परंपरा लगातार चलती आ रही है.

calender
22 August 2023, 11:14 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो