जेलेंस्की ने पुतिन अन्य शीर्ष रूसी अधिकारियों पर लगाए प्रतिबंध

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन, क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव, प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तीन और मॉस्को में कई अन्य उच्च पदस्थ अधिकारियों पर व्यक्तिगत प्रतिबंध लगाने वाले एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

कीव: यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन, क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव, प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तीन और मॉस्को में कई अन्य उच्च पदस्थ अधिकारियों पर व्यक्तिगत प्रतिबंध लगाने वाले एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए हैं। उक्रेइंस्का प्रावदा की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को हस्ताक्षरित डिक्री यूक्रेन की राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा परिषद द्वारा लिए गए एक निर्णय के अनुमोदन में आया।

प्रतिबंध सूची में कुल 35 रूसी आंकड़े शामिल हैं और कुछ महत्वपूर्ण लोगों में रूस की सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पेत्रुशेव, रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव शामिल हैं। प्रतिबंधों में यूक्रेन में प्रवेश पर प्रतिबंध; वीजा और परमिट का निरसन; यूक्रेन के राज्य पुरस्कारों का निरसन; सभी जारी किए गए लाइसेंस और परमिट का निरसन; वित्तीय संपत्तियों को अवरुद्ध करना; और यूक्रेन की राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा परिषद से संबंधित संपत्ति के परिवहन पर प्रतिबंध शामिल है।

इसके अलावा, जेलेंस्की ने रूसी विश्वविद्यालयों और उनके नेताओं पर प्रतिबंध लगाने वाले एक डिक्री पर भी हस्ताक्षर किए। सूची में विशेष रूप से मिखाइल लोमोनोसोव के नाम पर मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी, बॉमन मॉस्को स्टेट टेक्निकल यूनिवर्सिटी, सेंट पीटर्सबर्ग स्टेट यूनिवर्सिटी और नेशनल रिसर्च यूनिवर्सिटी हायर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स शामिल हैं।

उक्रेइंस्का प्रावदा ने बताया, कुल मिलाकर, 236 रूसी विश्वविद्यालयों को सूची में शामिल किया गया था। यूक्रेनी शैक्षिक, सांस्कृतिक और राज्य संस्थानों को यूक्रेन की राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा परिषद द्वारा सूचीबद्ध रूसी विश्वविद्यालयों के साथ संपन्न सभी संबंधों और समझौतों को तोड़ देना चाहिए।

calender
10 June 2022, 02:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो