अमरनाथ यात्रा 2022: गुफा में जाने के लिए हेलीकॉप्टर की सवारी कैसे बुक

अमरनाथ यात्रा हिमालय के ऊपरी भाग में स्थित भगवान शिव के 3,880 मीटर ऊंचे गुफा मंदिर के लिए एक वार्षिक हिंदू तीर्थयात्रा है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, लगभग तीन लाख तीर्थयात्रियों के यात्रा में भाग लेने की संभावना है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

अमरनाथ यात्रा हिमालय के ऊपरी भाग में स्थित भगवान शिव के 3,880 मीटर ऊंचे गुफा मंदिर के लिए एक वार्षिक हिंदू तीर्थयात्रा है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, लगभग तीन लाख तीर्थयात्रियों के यात्रा में भाग लेने की संभावना है। ऑनलाइन पंजीकरण पहले ही शुरू हो चुका है और तीर्थयात्रा 30 जून से 11 अगस्त के बीच 43 दिनों के लिए आयोजित होने वाली है।

मंदिर तक सड़क मार्ग से सीधे पहुँचा नहीं जा सकता है और एक चढाई से पहुँचना पड़ता है जिसमें मंदिर तक पहुँचने में कई दिन लगते हैं। इसलिए जम्मू और कश्मीर सरकार ने उन सभी लोगों के लिए मंदिर के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की जो आसानी से गुफा तक पहुंचना चाहते हैं। इस साल पहली बार तीर्थयात्री अमरनाथ यात्रा के लिए सीधे श्रीनगर से हेलीकॉप्टर सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

श्रीनगर से हेलीकॉप्टर सेवाएं

गृह मंत्रालय (एमएचए) ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन को तीर्थयात्रियों के लिए सीधे श्रीनगर से पंचतरणी के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने का निर्देश दिया है, जो 3,500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अंतिम पड़ाव बिंदु है, जहां से छह किलोमीटर की यात्रा तीर्थयात्रियों को पवित्र स्थान तक ले जाती है।

अमरनाथ धाम के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं

पंचतरणी पहुंचने के लिए बालटाल और पहलगाम (अमरनाथ मंदिर पहुंचने का दोहरा मार्ग) से तीर्थयात्रियों के लिए हेलीकॉप्टर सुविधा अब तक उपलब्ध थी, जहां से तीर्थयात्री या तो चलते हैं या टट्टू और पालकी सुविधा की मदद लेते हैं।

टिकट कैसे बुक करें

एडवांस टिकट केवल हेलीकॉप्टर कंपनियों की संबंधित वेबसाइट पर ही बुक किया जा सकता है।

टिकट की कीमत

अमरनाथ रूट पर टिकट की कीमत 1,445 रुपये से शुरू होकर 4,710 रुपये तक जाती है। यहाँ एक रास्ता है और श्राइन के लिए हेलीकाप्टर की सवारी के लिए वापसी मूल्य निर्धारण है।

calender
14 June 2022, 03:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो