पोस्टपोन हुए दिल्ली में होंने वाले CUET-UG एग्जाम, अब इस दिन होगी परीक्षा

Delhi CUT-UG Exam: दिल्ली केंद्र के लिए परीक्षा पोस्टपोन करने का फैसला एनटीए ने अपरिहार्य कारणों (Unavoidable Reasons) के चलते लिया है. दिल्ली में यह परीक्षा अब 29 मई को होगी.

JBT Desk
JBT Desk

Delhi CUT-UG Exam: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने  कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी-यूजी ) को लेकर अहम जानकारी साझा की है. एजेंसी के अनुसार, 15 मई को होने वाली इस परीक्षा को आगे के लिए पोस्टपोन कर दिया है. दिल्ली केंद्र के लिए परीक्षा पोस्टपोन करने का फैसला एनटीए ने अपरिहार्य कारणों (Unavoidable Reasons) के चलते लिया है. दिल्ली में यह परीक्षा अब 29 मई को होगी. ऐसे में उम्मीदवारों के लिए अब दुबारा से एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे.

एनटीए ने परीक्षाओं को लेकर क्या कहा?

एनटीए की और से जारी किए गाए एक बयान के अनुसार, सभी संबंधित उम्मीदवारों को बताया जाता है कि अपरिहार्य कारणों से टेस्ट पेपर (रसायन विज्ञान - 306, जीवविज्ञान - 304, अंग्रेजी - 101, और जनरल टेस्ट - 501) जो पहले 15 मई 2024 को होनी थी, अब पोस्टपोन कर दी गई है. यह फैसला केवल दिल्ली भर के सेंटर्स में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए लिया गया है.

एनटीए ने आगे कहा कि 15 मई को होने वाली परीक्षा गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद और नोएडा सहित देश भर के सभी शहरों और विदेशों में कराई  जाएगी. सभी केंद्रों पर अन्य तारीख (16, 17 और 18 मई) को निर्धारित परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही कराए जाएंगे. दिल्ली शहर के 258 केंद्रों पर 15 मई को होने वाले चार पेपर अब 29 मई 2024 को होंगे.

परीक्षा नियमों में हुए बदलाव 

बता दें, कि पिछले सीयूईटी पेपर में 10 पेपर लिखने होते थे लेकिन इस साल से नियमों में बदलाव किया गया है. अब उम्मीदावरों को सीयूईटी की परीक्षा क्लियर करने के लिए सिर्फ छह पेपर ही लिखने होंगे. इसमें से कैंडिडेट चार डोमेन पेपर, एक लैंग्वेज पेपर और एक जनरल टेस्ट का ऑप्शन चुन सकते हैं. या फिर वे तीन डोमेन पेपर, दो लैंग्वेज पेपर और एक जनरल टेस्ट पेपर चुन सकते हैं. इस साल 13 लाख 40 हजार छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. 

calender
14 May 2024, 11:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो