यूपी सरकार की इस खास योजना से किसानों को मिलेगा अधिक लाभ!

योगी सरकार ने यूपी के किसानों की भूजल की समस्या को दूर करने और उनकी आय में वृद्धि करने के लिए एक योजना लागू की हैं। इस योजना के तहत सरकार किसानों के खेतो के पास उनकी जमीन पर एक छोटे तालाब को बनाने का काम करेगी

Vishal Rana
Vishal Rana

भारत एक कृषि प्रधान देश हैं आज भी भारत की काफी ज्यादा आबादी खेती पर ही निर्भर हैं। इसलिए हर सरकार किसानों का ध्यान रखते हुए उनके लिए एक से बढ़कर एक नई योजनाएं लाती है जिससे किसानों को काफी मुनाफा हो। किसानों की हर समस्या चाहे वो पानी, बिजली या खाद सभी को ध्यान में रखते हुए केंद्र और राज्य की सरकारें मिलकर किसानों के लिए खास योजनाएं चला रही हैं। वहीं, यूपी की योगी सरकार भी किसानों की समस्याओं का ध्यान रखने के लिए हमेशा तत्त पर रहती हैं।

इसी कड़ी में अब योगी सरकार ने यूपी के किसानों की भूजल की समस्या को दूर करने और उनकी आय में वृद्धि करने के लिए एक योजना लागू की हैं। इस योजना के तहत सरकार किसानों के खेतो के पास उनकी जमीन पर एक छोटे तालाब को बनाने का काम करेगी जिससे तालाबों में बारिश का पानी इकट्ठा हो सके और आने वाले समय में किसानों को ज्यादा ट्यूबेल पर निर्भर ना रहना पड़ें। इससे योजना के तहत किसानों का ट्यूबेल लगाने का खर्चा भी बच सकेगा।

इतना ही जिन-जिन किसानों की जमीन पर उनके खेतों के पास इन तालाबों का निर्माण किया जाएगा उन किसानों को राज्य सरकार की तरफ 50 फीसदी का अनुदान भी दिया जाएगा। वहीं, दूसरी अगर किसान चाहे तो इन तालाबों में वे मच्छी पालन भी कर सकते हैं। इस योजना के तहत किसान छोटे या बड़े किसी भी प्रकार के तालाब का निर्माण करा सकते हैं।

दोनों तरह के तालाबों का साइज भी सरकार ने तय कर दिया है इसमें छोटे तालाब का साइज 22x20x3 मीटर जबकि बड़े तालाब का साइज 35x30x3 मीटर रखा गया है। वहीं, इसके लिए अगर कोई किसान आवेदन करना चाहते हैं तो वे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

और पढ़ें............

Twitter: ट्विटर ने 8 डॉलर वाले सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम को किया बंद, जानिए वजह

calender
13 November 2022, 08:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो