जून में GST संग्रह 56% बढ़कर 1.44 लाख करोड़ रुपये हुआ

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि जून में माल और सेवा कर (जीएसटी) राजस्व बढ़कर 1.44 लाख करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले साल के इसी महीने में 56 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करता है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि जून में माल और सेवा कर (जीएसटी) राजस्व बढ़कर 1.44 लाख करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले साल के इसी महीने में 56 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करता है। सीतारमण ने कहा कि 1.4 लाख करोड़ रुपये जीएसटी संग्रह के लिए अब "मोटे तौर पर नीचे की रेखा" है। मई में जीएसटी संग्रह का आंकड़ा 1,40,885 करोड़ रुपये था, जो साल दर साल 44 प्रतिशत की वृद्धि है।

यह केवल पांचवीं बार है जब जीएसटी की शुरुआत के बाद से मासिक जीएसटी संग्रह 1.40 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है, और मार्च 2022 के बाद से लगातार चौथा महीना है। आज जारी किए गए आंकड़ों के एक और सेट से पता चला है कि भारत में विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधि जून में नौ महीने के निचले स्तर पर आ गई है। मौसमी रूप से समायोजित एसएंडपी ग्लोबल इंडिया मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स मई में 54.6 से घटकर जून में 53.9 हो गया, जो इस सेक्टर की लगातार बारहवीं मासिक वृद्धि का संकेत है।

वित्त मंत्रालय के अनुसार, वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी प्राप्तियों के लिए "रफ बॉटम लाइन" वर्तमान में 1.4 लाख करोड़ है। फैक्ट्री ऑर्डर और आउटपुट जून में लगातार बारहवें महीने बढ़ा, लेकिन दोनों ही मामलों में विस्तार की दर नौ महीने के निचले स्तर पर आ गई। चंडीगढ़ में दो दिवसीय 47वीं जीएसटी परिषद की बैठक अभी समाप्त हुई।

बैठक के दौरान कई वस्तुओं की जीएसटी दरों में भी बदलाव किया गया। अगस्त के पहले सप्ताह के दौरान मदुरै में होने वाली 48वीं जीएसटी परिषद की बैठक के दौरान ऑनलाइन जुआ, घुड़दौड़ और कैसीनो के लिए जीएसटी दरों का निर्धारण किया जाएगा।

calender
01 July 2022, 03:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो