अस्पताल में प्रवेश पर लगेगी 5% GST

एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि 5,000 रुपये से अधिक की लागत वाले गैर-आईसीयू अस्पताल के कमरों पर 5 प्रतिशत जीएसटी से लोगों के एक बड़े वर्ग के लिए सस्ती स्वास्थ्य सेवा प्रभावित नहीं होगी और लेवी का प्रभाव केवल मामूली होगा।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि 5,000 रुपये से अधिक की लागत वाले गैर-आईसीयू अस्पताल के कमरों पर 5 प्रतिशत जीएसटी से लोगों के एक बड़े वर्ग के लिए सस्ती स्वास्थ्य सेवा प्रभावित नहीं होगी और लेवी का प्रभाव केवल मामूली होगा। उद्योग के अभ्यावेदन पर प्रतिक्रिया देते हुए, राजस्व सचिव तरुण बजाज ने भी स्वास्थ्य उद्योग के लिए शून्य-रेटिंग की मांग को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि इस तरह के "नक्काशीदार" शिक्षा जैसे अन्य क्षेत्रों से समान मांग उत्पन्न कर सकते हैं और अन्य वस्तुओं के कराधान पर ऊपर की ओर दबाव डाल सकते हैं।

उद्योग मंडल फिक्की ने सोमवार को वित्त मंत्रालय को लिखे पत्र में कहा कि 5,000 रुपये से अधिक के गैर-आईसीयू अस्पताल के कमरों पर 5 प्रतिशत जीएसटी से स्वास्थ्य सेवाओं की लागत बढ़ जाएगी। जीएसटी काउंसिल ने पिछले हफ्ते अस्पताल के कमरों की इस श्रेणी पर छूट को हटा दिया था।

उद्योग मंडल सीआईआई द्वारा आयोजित एक संवाद सत्र को संबोधित करते हुए बजाज ने कहा कि, छोटे शहरों में शायद ही कोई अस्पताल है, जो गैर-आईसीयू कमरों के किराए के रूप में प्रति दिन 5,000 रुपये या उससे अधिक का शुल्क लेता है।

calender
07 July 2022, 02:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो