भारत की खुदरा मुद्रास्फीति घटकर 7.04% तक आई

सोमवार को जारी सरकारी आंकड़ों के मुताबिक मई में खुदरा महंगाई दर 7.04 फीसदी रहने का अनुमान है। मुद्रास्फीति अप्रैल में दर्ज आठ साल के उच्च स्तर 7.79 प्रतिशत से कम हो गई है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

सोमवार को जारी सरकारी आंकड़ों के मुताबिक मई में खुदरा महंगाई दर 7.04 फीसदी रहने का अनुमान है। मुद्रास्फीति अप्रैल में दर्ज आठ साल के उच्च स्तर 7.79 प्रतिशत से कम हो गई है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, इस साल मई में खाद्य टोकरी में मुद्रास्फीति 7.97 प्रतिशत थी, जो पिछले महीने के 8.31 प्रतिशत से मामूली कम थी।

यह भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा पिछले सप्ताह चालू वित्त वर्ष के लिए अपने मुद्रास्फीति अनुमान को अप्रैल में 5.7 प्रतिशत के पूर्वानुमान से बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत करने के बाद आया है। इस बीच, ईंधन से लेकर सब्जियों और खाना पकाने के तेल तक सभी वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि ने थोक मूल्य मुद्रास्फीति को अप्रैल में 15.08 प्रतिशत के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर धकेल दिया और खुदरा मुद्रास्फीति आठ साल के उच्च स्तर 7.79 प्रतिशत पर पहुंच गई।

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) द्वारा ट्रैक की गई खुदरा मुद्रास्फीति खुदरा खरीदार के दृष्टिकोण से कीमतों में बदलाव को मापती है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि मुद्रास्फीति का जोखिम बना रहता है और टमाटर की कीमतों में हालिया बढ़ोतरी खाद्य मुद्रास्फीति को बढ़ावा देगी। इसके अलावा, उच्च वैश्विक कच्चे तेल की कीमतें मुद्रास्फीति पर ऊपर की ओर दबाव बढ़ाएगी।

calender
13 June 2022, 08:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो