पेट्रोल-डीजल के दाम 44 वें दिन भी स्थिर

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में उतार-चढाव के बीच सोमवार को घरेलू स्तर पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया जिससे लगातार 44 वें दिन ईंधन के दाम स्थिर रहे।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में उतार-चढाव के बीच सोमवार को घरेलू स्तर पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया जिससे लगातार 44 वें दिन ईंधन के दाम स्थिर रहे। तेल विपणन करने वाली प्रमुख कंपनी भारत पेट्रोलियम के अनुसार दिल्ली में आज पेट्रोल का दाम 96.72 रुपये और डीजल का दाम 89.62 रुपये प्रति लीटर है, जबकि मुंबई में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमशः 111.35 रुपये और 97.28 रुपये प्रति लीटर पर है।

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें मूल्य वर्धित कर (वैट) और माल ढुलाई शुल्क के आधार पर राज्यों में अलग-अलग हैं। केंद्र सरकार ने मई के अंतिम सप्ताह में आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमशः आठ रुपये और छह रुपये प्रति लीटर की कटौती करने की घोषणा की थी। इससे पेट्रोल-डीजल के दाम कम से कम क्रमशः 9.5 रुपये और सात रुपये तक गिर गए थे।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में लंदन ब्रेंट क्रूड आज 0.23 प्रतिशत गिरकर 111.37 डॉलर प्रति बैरल और अमेरिकी क्रूड 0.25 प्रतिशत की गिरावट के साथ 108.16 डॉलर प्रति बैरल पर रहा। पेट्रोल-डीजल के मूल्यों की प्रतिदिन समीक्षा की जाती है।

calender
04 July 2022, 03:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो