पहली बार 80 के पार पहुंचा रुपया

मंगलवार को रुपया ने पहली बार 80 रुपये प्रति डॉलर के आंकड़े को पार किया। पिछले एक वर्ष के दौरान रुपये में लगभग सात प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। अपने पिछले कारोबारी दिन की तुलना में मंगलवार को 79.9775 से गिरकर शुरूआती बाजार में 80.0175 रुपये प्रति डॉलर पर ट्रेड कर रहा है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

मंगलवार को रुपया ने पहली बार 80 रुपये प्रति डॉलर के आंकड़े को पार किया। पिछले एक वर्ष के दौरान रुपये में लगभग सात प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। अपने पिछले कारोबारी दिन की तुलना में मंगलवार को 79.9775 से गिरकर शुरूआती बाजार में 80.0175 रुपये प्रति डॉलर पर ट्रेड कर रहा है। बताते चले, मंगलवार को रुपया 79.85 से 80.15 के रेंज के बीच कारोबार कर सकता है। सोमवार को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि, "भारतीय रुपये की कीमतों में दिसंबर 2014 के बाद से अब तक अमेरिकी डॉलर की तुलना में 25 प्रतिशत तक की गिरावट आ चुकी है।"

उन्होंने कहा था कि, अंतरराष्ट्रीय बाजारों में क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमतें और रूस व यूक्रेन के बीच बीते फरवरी महीने लडाई के चलते हाल के दिनों में रुपये की गिरावट आई है। वित्तमंत्री ने आगे कहा कि, भारतीय मुद्रा की तुलना में ब्रिटिश पाउंड, जापानी मुद्रा येन और यूरोपियन यूनियन की मुद्रा यूरो डॉलर के मुकाबले पिछले कुछ दिनों में अधिक कमजोर रहे है। जबकि इन देशों की मुद्रा की तुलना में भारतीय मुद्रा ज्यादा मजबूत रही है।

calender
19 July 2022, 11:40 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो