क्या भारत को छोड़ देंगी OPPO, Vivo, Xiaomi कंपनियां?

भारत सरकार तीन चीनी मोबाइल कंपनियों ओप्पो, वीवो इंडिया और श्याओमी द्वारा कथित कर चोरी के मामलों की जांच कर रही है। भारतीय पक्ष द्वारा चीनी उद्यमों में बार-बार जांच न केवल उन कंपनियों की सामान्य व्यावसायिक गतिविधियों को बाधित करती है

Vishal Rana
Vishal Rana

भारत सरकार तीन चीनी मोबाइल कंपनियों ओप्पो, वीवो इंडिया और श्याओमी द्वारा कथित कर चोरी के मामलों की जांच कर रही है। भारतीय पक्ष द्वारा चीनी उद्यमों में बार-बार जांच न केवल उन कंपनियों की सामान्य व्यावसायिक गतिविधियों को बाधित करती है, बल्कि भारत में कारोबारी माहौल में सुधार को भी बाधित करती है और भारत में निवेश और संचालन के लिए बाजार संस्थाओं, विशेष रूप से चीनी उद्यमों के विश्वास और इच्छा को ठंडा करती है।

अप्रैल 2020 से चीनी फर्मों से केंद्र सरकार को प्राप्त 382 विदेशी निवेश (FDI) प्रस्तावों में से भारत ने 29 जून को केवल 80 को मंजूरी दी। रिपोर्ट में कहा गया है, "यह संख्या चीनी निवेश और भारत में कारोबार करने वाली कंपनियों के सामने तेजी से कठिन कारोबारी माहौल पेश करती है।"

कुछ निर्माताओं ने भारत से हटने के बाद वियतनाम जैसे दक्षिण पूर्व एशियाई देशों की ओर अपनी नजरें गड़ा दी हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, "वियतनाम से प्रतिस्पर्धा का सामना करते हुए, भारत को अब अपने विनिर्माण विकास में बाधा नहीं डालनी चाहिए और चीनी निवेश पर कार्रवाई बंद करनी चाहिए।"

calender
07 August 2022, 06:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो