Bank Holiday IN May: मई में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए शनिवार और रविवार के अलावा और कौन-कौन सी छुट्टियां रहेगी

Bank Holiday IN May: भारतीय रिजर्व बैंक ने अगले महीने यानी मई के लिए बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट के मुताबिक 11 दिन बैंक में कामकाज बंद रहेगा, इन छुट्टियों में दूसरे-चौथे शनिवार और रविवार की अवकाश भी शामिल है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Bank Holiday IN May: वित्त वर्ष का पहला महीना खत्म होने वाला है, नए महीने की शुरुआत होने में शेष चार दिन का समय बचा है ऐसे में अगर आपको मई महीने में बैंक से जुड़ी कोई जरूरी काम है तो यह आपके लिए जरूरी सुचना है। रिजर्व बैंक ने मई महीने की बैंक हॉलीडे की लिस्ट अपने ऑफिशियली वेबसाइट पर जारी कर दिया है। आपको बता दें कि अगले महीने बैंक में कुल 11 दिन कामकाज ठप रहेगा।

मई में बैंक कर्मचारियों की मौज

2023 में मई महीने के शुरुआती बैंक हॉलिडे के साथ हो रही है। 1 मई को को महाराष्ट्र दिवस मनाई जाएगी इस मौके पर अलग-अलग शहरों में बैंक बंद रहेगा। इसके अलावा रविंद्र नाथ टैगोर के जन्मदिवस, सिक्किम के स्थापना दिवस, महाराणा प्रताप जयंती, बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर भी बैंक बंद रहेंगे। मालुम हो कि देश के विभिन्न राज्यों के शहरों में बैंकिंग हॉलिडे अलग-अलग होते हैं ऐसे में अगर आप मई महीने की शुरुआत में बैंक जाए तो आरबीआई द्वारा जारी किए गए  बैंक हॉलीडे लिस्ट को चेक जरूर कर लें।

मई 2023 में बैंक हॉलिडे की लिस्ट

1 मई 2023- महाराष्ट्र दिवस/ मई दिवस, इस दिन बेलापुर,बेंगलुरू, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, मुंबई, नागपूर, पणजी, पटना और त्रिवेंद्रममें बैंक बंद रहेगा।

5 मई 2023- बुद्ध पूर्णिमा, इस दिन आइजोल, अगरतला,बेलापूर, भोपाल, देहरादून, कानपूर, जम्मू, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, अगरतला,रायपुर, रांची, शिमला, और श्रीनगर में बैंक का कामकाज ठप रहेगा।

7 मई 2023-  इस दिन साप्ताहिक अवकाश सभी जगह रहेगा।

9 मई 2023- रविंद्रनाथ टैगोर जयंती, इस दिन केवल कोलकातामें बैंक बंद रहेंगे।

13 मई- दूसरा शनिवार, इस दिन देश में सभी जगह बैंकबंद रहेंगे।

14 मई 2023- रविवार की छुट्टियां

16 मई 2023- सिक्किम स्थापना दिवस, इस दिन केवल गंगटोकमें बैंक की छुट्टियां रहेगी।

21 मई 2023- रविवार ( साप्ताहिक अवकाश है इसलिए सभीजगह बैंक बंद रहेगी)

22 मई 2023- महाराणा प्रताप जयंती. इस दिन शिमला मेंबैंक बंद रहेंगे।

27 मई 2023-  मई महीने का चौथा शनिवार है इसलिए इस दिन सभी जगह बैंक बंद रहेंगे।

28 मई 2023- रविवार की छुट्टियां सभी जगह रहेगी।

घर बैठकर करें बैंकिंग कार्य 

बैंकिंग हॉलीडे विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहार उन राज्यों में होने वाले अन्य आयोजनों पर निर्भर करते हैं। हालांकि बैंक बंद रहते हुए भी आप घर पर बैठे अपने बैंकिंग कामकाज को ऑनलाइन निपटा सकते हैं। यह सुविधा 24 घंटे चालू रहेगी। भारतीय रिजर्व बैंक विभिन्न राज्यों के आधार पर बैंक अवकाश की लिस्ट तैयार करती है और उस लिस्ट को अपने वेबसाइट पर अपडेट करती है।  

calender
27 April 2023, 10:42 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो