PM मोदी से मिलते ही एलन मस्क को हुआ 82 हजार करोड़ का फायदा, जानिए कैसे!

Elon Musk : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलने के बाद एलन मस्क की कंपनी टेस्ला के शेयरों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। मीटिंग के कुछ घंटों के बाद ही एलन मस्क को लगभग 82 हजार करोड़ का फायदा हुआ है।

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • एलन मस्क की टेस्ला के शेयरों में भारी उछाल
  • एलन मस्क को हुआ 82 हजार करोड़ रुपए का फायदा

Elon Musk : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात करने के बाद दिग्गज बिजनेसमैन एलन मस्क को तगड़ा फायदा हुआ है। मुलाकात के बाद जैसे ही एलन मस्क (Elon Musk)  ने जल्द ही भारत आने की बात कही, ठीक वैसे ही शेयर बाजार में उनकी कंपनी टेस्ला (Tesla) की बल्ले-बल्ले हो गई। PM मोदी  से मिलने के बाद टेस्ला के शेयरों में तेजी देखी गई है। इस तेजी से टेस्ला को मार्केट कैप में लगभग 10 बिलियन डॉलर यानी 82 हजार करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स में टेस्ला (Tesla) और स्पेस एक्स (Space X) के CEO अभी भी पहले पायदान पर बने हुए हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक एलन मस्क की संपत्ति 243 बिलियन डॉलर की बातई जा रही है। अगर पिछले 1 साल की बात करें तो पिछले 1 वर्ष में एलन मस्क को लगभग 106 बिलियन डॉलर का मुनाफा हुआ है। 

अमेरिका में PM मोदी

वहीं PM मोदी से मिलने के बाद एलन मस्क ने कहा कि वह भारतीय पीएम के फैन है। आपको बता दें कि भारतीय पीएम नरेन्द्र मोदी इस वक्त अमेरिका में है। आज अतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) है। इस मौके पर PM मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व भी करेंगे। 

 

टेस्ला के शेयरों में उछाल

अमेरिकी शेयर बाजार NASDAQ Index की बात करें तो इस सूचकांक में टेस्ला के शेयरों में बढ़ोतरी देखी गई है। बताया जा रहा है कि PM मोदी से मिलने के बाद एलन मस्क की कंपनी टेस्ला के शेयरों में लगभग 5.34 फीसदी का उछाल देखा गया है। इसी तेजी के साथ टेस्ला के शेयर 274.45 डॉलर पर बंद हुए थे। दिन के कारोबार के दौरन टेस्ला के शेयरों ने 274.75 डॉलर की ऊंचाई को छुआ था। वहीं, अगर हम पिछले 5 दिनों की बात करें तो पिछले पांच दिनों में टेस्ला के शेयरों मे 21 प्रतिशत से ज्यादा का उछाल देखने को मिला है। इसी उछाल की वजह से वर्ष 2023 में टेस्ला के शेयरों में 166 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। 

आपको बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और टेस्ला के CEO एलन मस्क के बीच होने वाली मुलाकात पर लेकर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी थी। क्योंकि हाल ही में एलन मस्क चीन के दौरे पर गए थे। अपने इस दौरे पर मस्क ने चीन के शंघाई में कंपनी के कारखाने का दौरा भी किया था। इस दौरे के बाद एलन मस्क ने कहा था कि वह चीन में अपने कारोबार को और बढ़ाएंगे। 

 

भारत में होगी टेस्ला की एंट्री

 

एलन मस्क और प्रधानमंत्री के बीच हुई मुलाकातके बाद अब भारत में टेस्ला के एंट्री करने की उम्मीदें और भी बढ़ गई हैं। इससे पहले भारत के केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी कह चुके हैं कि अगर एलन मस्क भारत में टेस्ला की एंट्री कराना चाहते हैं तो उन्हें इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करना होगा। यानि अब कयास ये लगाए जा रहे हैं जल्द ही भारत में टेस्ला की एंट्री होगी। और टेस्ला भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करेगी।  

calender
21 June 2023, 12:55 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो