Financial Rule Change: 1 जुलाई से बदल गए कई नियम, जानिए आपके रोजमर्रा की जिंदगी पर क्या होगा इसका असर

Financial Rule Change July: 1 जुलाई से रोजमर्रा के जिंदगी में पांच कई बदलाव किए जा रहे हैं. इस नए नियम में पान से लेकर आधार लिंक और टीसीएस चार्ज शामिल है. तो चलिए जानते हैं इसका असर आपके रोजमर्रा के जीवन पर कितना होगा.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

New Rules From July 2023: हर महीने की तरह ही इस महीने यानी जुलाई में आपका रोजमर्रा से जुड़ी कुछ चीजों में बदलाव किया गया है. जुलाई में कई अहम बदलाव किया गया जिसका असर आपके रोजमर्रा की जिंदगी पर देखने को मिल सकता है. इस अहम बदलाव में पैन आधार लिंक से लेकर टैक्स पेमेंट और अन्य चीजें भी शामिल है. आधार को पैन कार्ड से लिंक करवाने की आखिरी तारिख 30 जुन तक दिया गया था जो कि खत्म हो चुकी है. इस तारीख को आगे बढ़ाने की कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है.

छोटी बचत की योजनाओं को बढ़ाया गया-

जुलाई से सितंबर माह तक छोटी बचत वाली योजनाओं में बदलाव किया गया है. इस योजना में 0.30 फीसदी तक ब्याज दर बढ़ाया गया है. एक साल की TD के लिए 6.80 फीसदी की जगह 6.90 फीसदी ब्याज दिया जाएगा. वही दो साल वाली TD पर 6.9 फीसदी की जगह 7 फीसदी का ब्याज दिया जाएगा और 5 साल की पोस्ट आरडी पर 6.2 फीसदी के जगह 6.5 फीसदी का ब्याज मिलेगा. सुकन्या समृद्धि योजना और PPF,KVP में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

किसी काम का नहीं रहेगा आपका पैन कार्ड-

अगर आप ने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है तो आपका पैन कार्ड किसी काम का नहीं रहेगा. अगर आपको इसका उपयोग करेंगे तो आप पर 10 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया जा सकता है. अगर आप अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करवाते है तो आप आयकर रिटर्न में रजिस्ट्रेशन से लेकर म्यूचुअल फंड तक निवेश कर सकते हैं वरना इससे वंचित हो जाएंगे और आपका पान बेकार हो जाएगा.

विदेश में क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने पर 20 फीसदी TCS-

अगर आप अपना क्रेडिट कार्ड विदेश में इस्तेमाल करते हैं तो आपको 20 फीसदी TCS देना होगा. इसके अलावा अगर एक फाइनेंशियल ईयर में सात लाख रुपये से ज्यादा खर्च करत है तो उसपर भी आपको TCS देना होगा. लेकिन मेडिकल , एजुकेशन पर TCS का चार्ज कम होगा. आपको बता दें कि जुलाई में LPG गैस सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया है. राजधानी दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर का दाम 1733 रुपये है.

calender
01 July 2023, 12:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो