Financial Rules Change : देश में 1 अगस्त से बदल जाएंगे वित्तीय नियम, जानिए आम जनता पर कितना पड़ेगा प्रभाव

Rules Change From 1 August : 1 अगस्त से लेन-देन से जुड़े विभिन्नि नियमों में बदलाव होगा. इनमें एलपीजी, पीएनजी और कमर्शियल गैस के दाम में भी बदलाव हो सकते हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

1 August 2023 : जुलाई महीना आज खत्म हो जाएगा, कल से इस वर्ष के नए महीने यानी अगस्त की शुरुआत होगी. केंद्र सरकार द्वारा व वित्तीय जगत हर महीने के लिए नए नियमों को जारी करते हैं. जिसका सीधा संबंध देश की आम जनता से होता है. 1 अगस्त से जीएसटी, लेन-देन से जुड़े विभिन्नि नियमों में बदलाव होगा. एलपीजी, पीएनजी और कमर्शियल गैस के दाम में भी बदलाव हो सकते हैं. आइए हम आपको कल से जारी होने वाले वित्तीय नियमों के बारे में बताते हैं.

आईटीआर

आज इनकम टैक्स भरने की आखिरी तारीख है. 1 अगस्त से आयकर रिटर्न में जुर्माना भरना पड़ेगा. यह एक से पांच हजार तक हो सकता है. इसलिए आज रात 12 बजे से पहले आईटीआर फाइल कर लें.

जीएसटी

एक अगस्त से सरकार के अनुसार 5 करोड़ रुपये से ज्यादा टर्नओवर वाले कारोबारियों को इलेक्ट्रॉनिक इनवॉइस देना पड़ेगा. जीएसटी के दायरे में आने वाले व्यापारियों के लिए यह हम जानकारी है.

रसोई गैस के दाम

देश में कल से एलपीजी और कमर्शिल गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव देखने को मिल सकता है. तेल कंपनियां 1 और 16 तारीफ को यह बदवाल करती हैं. साथ ही सीएनजी और पीएनजी की कीमत भी बदल सकती है.

क्रेडिट कार्ड

1 अगस्त से एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड के कैशबैक के नियम बदलने वाले है. 12 अगस्त से फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करने पर ग्राहकों को कैशबैक मिलेगा.

पेट्रोल-डीजल की कीमत

जानकारी के अनुसार हर महीने की आखिरी तारीफ की मध्यरात्रि में तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दाम में परिवर्तन करती हैं. अनुमान है कि एक अगस्त से पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव हो सकता है.

बैंक में अवकाश

अगस्त में रक्षा बंधन, स्वतंत्रता दिवस समेत कई त्योहार हैं. जिसकी वजह से 14 दिन बैंकों में अवकाश रहेगा. इस दौरान ग्राहक बैंकों की ऑनलाइन सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं.

calender
31 July 2023, 12:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो