G-20 Seminar : जी-20 सम्मेलन में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का संबोधन, कहा ‘समय-समय पर देश ने अपनी ताकत का प्रदर्शन किया’

Nirmala Sitharaman : आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी-20 सेमिनार में शामिल हुईं. इस दौरान उन्होंने कहा भारत के सामने जियो पॉलिटिकल चुनौतियों के मुकाबले देश में अपार संभावनाओं को पूरा करने के लिए बड़ी जनसंख्या का साथ भी है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Finance Minister Nirmala Sitharaman : शुक्रवार 11 अगस्त को जी-20 सम्मेलन के तहत एक सेमिनार का आयोजन किया गया है. इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शामिल हुईं. सेमिनार का विषय ग्लोबल इकोनॉमी : Challenges, Opportunities And The Way Forward है. इस दौरान उन्होंने वर्चुअली कार्यक्रम को संबोधित किया. वित्त मंत्री ने भारत के वैश्विक अर्थव्यवस्था में योगदान पर अपनी बात रखी. उन्होंने कहा भारत में जी-20 सम्मेलन की अध्यक्षता के तहत पिछले 8 महीनों से कई तरह के इवेंट्स, कार्यक्रम, सेमिनार का आयोजन किया गया है.

वित्त मंत्री का संबोधन

आज जी-20 सेमिनार को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि भारत के सामने इस वक्त वैश्विक आर्थिक चुनौतियों के साथ-साथ कई दूसरी तरह की अन्य चुनौतियां हैं लेकिन देश के सामने विकास के बहुमुखी अवसर भी हैं. उन्होंने कहा भारत के सामने जियो पॉलिटिकल चुनौतियों के मुकाबले देश में अपार संभावनाओं को पूरा करने के लिए बड़ी जनसंख्या का साथ भी है. वित्त मंत्री ने आगे कहा कि जी-20 सम्मेलन की अध्यक्षता के माध्यम से भारत ने दिखाया है कि अंतर्राष्ट्रीय चुनौतियों के बाद भी बेहतर कल और आने वाले भविष्य के लिए देश किस तरह अपना योगदान दे सकता है.

भारत ने अपनी ताकत दिखाई-वित्त मंत्री

वित्त मंत्री ने कहा कि आज भारत ग्लोबल चुनैतियों का सामना करने और उससे निपटने के लिए पूरी तरह सक्षम है. भारत ने समय-समय पर अपनी ताकत का प्रदर्शन किया है और कई उदाहरण दिए हैं. उन्होंने कहा कि ग्लोबल समस्याएं जैसे गरीबी, भुखमरी, अशिक्षा, महामारी से निपटने के लिए देशों को मिलकर कैसे काम करना चाहिए, इसका भी उदाहरण भारत ने विश्व के सामने रखा है.

calender
11 August 2023, 11:21 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो