General Provident Fund: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, प्रोविडेंट फंड निवेश पर 7.1 फीसदी ब्याज

General Provident Fund: प्रोविडेंट फंड पर भी मार्च तिमाही में 7.1% की दर से ही ब्याज दिया जाएगा. वहीं इसकी सुविधा केवल सरकारी कर्मचारियों को दी जाती है.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • वित्त मंत्रालय ने हाल ही में इसको एक नोटिफिकेशन जारी किया है.
  • नोटिफिकेशन में जीपीएफ पर 7.1% ब्याज देने को कहा गया है.

General Provident Fund: नए साल के आते ही सरकारी कर्मचारियों के लिए प्रोविडेंट फंड की नई ब्याज दरें तय कर ली गई हैं. दरअसल सरकार ने एलान किया है कि, जनरल प्रोविडेंट फंड में अपना निवेश करने वाले सरकारी कर्मचारियों को जनवरी से मार्च तक वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में 7.1 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाएगा. 

वित्त मंत्रालय का नोटिफिकेशन 

दरअसल वित्त मंत्रालय ने हाल ही में एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें उन्होंने जनरल प्रोविडेंट फंड के ब्याज पर लिए फैसले के बारे में जिक्र किया है. वहीं जारी नोटिफिकेशन में मार्च तिमाही के दरमियान जीपीएफ पर 7.1 फीसदी ब्याज देने की बात कही गई है. 

प्रोविडेंट फंड पर ब्याज 

वहीं जीपीएफ के अलावा अगर देखा जाए, तो इससे मिले जुले प्रोविडेंट फंड पर भी मार्च तिमाही में 7.1% की दर से ही ब्याज दिया जाएगा. जबकि मिले नोटिफिकेशन में कंट्रीब्यूटरी प्रोविडेंट फंड (इंडिया), ऑल इंडिया सर्विसेज प्रोविडेंट फंड, जनरल प्रोविडेंट फंड (सेंट्रल सर्विसेज),स्टेट  रेलवे प्रोविडेंट फंड,

जनरल प्रोविडेंट फंड (डिफेंस सर्विसेज), इंडियन नेवल डॉकयार्ड वर्कमेन्स प्रोविडेंट फंड, डिफेंस सर्विसेज ऑफिसर्स प्रोविडेंट फंड और आर्म्ड फोर्सेज पर्सनल प्रोविडेंट फंड, इंडियन ऑर्डनेंस डिपार्टमेंट प्रोविडेंट फंड, इंडियन ऑर्डनेंस फैक्ट्रीज वर्कमेन्स प्रोविडेंट फंड शामिल हैं. 

आखिर क्या है जीपीएफ?

बता दें कि जीपीएफ एक प्रकार का प्रोविडेंट फंड है, जिसकी सुविधा केवल सरकारी कर्मचारियों को दी जाती है. दरअसल कर्मचारियों के लिए ईपीएफ व पीपीएफ इसके मुताबिक हैं, एक सरकारी कर्मचारी के सैलरी का तय हिस्सा जीपीएफ में चला जाता है. इसकी एक शर्त है कि, व्यक्ति वर्तमान कर्मचारी हो सस्पेंड न हो. जबकि सुपरएनुएशन से 3 महीने पूर्व जीपीएफ में कर्मचारी का कंट्रीब्यूशन बंद कर दिया जाता है.

calender
05 January 2024, 10:06 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो