GST : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया जीएसटी का लाभ, कहा टैक्स घटाकर लोगों को हुआ फायदा

GST : वित्त मंत्री ने कहा जीएसटी टैक्स बढ़ा है, जिसके कारण जीएसडीपी विकास के अधिक कर संग्रह बढ़ रहा है. जीएसटी वास्तव में लोगों के लिए राहत लेकर आया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Nirmala Sitharaman : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुड्स एंड सर्विस यानी जीएसटी की छठी वर्षगांठ पर देश को जीएसटी के फायदे गिनाए. दरअसल शनिवार को वित्त मंत्री ने कहा कि वस्तु एवं सेवा कर ने पिछली सरकार के मुकाबले दरों में कमी लाकर उपभोक्ताओं के साथ न्याय किया है. उन्होंने बताया कि जीएसटी ने राज्यों और केंद्र सरकार दोनों के लिए उछाल में बढ़ोतरी की है. इसके लागू होने से पहले देश की अप्रत्यक्ष कर प्रणाली खंडित थी, जहां हर राज्य प्रभावी रुप से उद्योग के साथ-साथ ग्राहकों के लिए अलग एक बाजार था.

जीएसटी टैक्स में वृद्धि

वित्त मंत्री ने कहा जीएसटी टैक्स बढ़ा है, जिसके कारण जीएसडीपी विकास के अधिक कर संग्रह बढ़ रहा है. देश में कई बार ऐसी बातें कि जाती है, जिसमें कहा जाता है कि जीएसटी से राज्यों को नुकसान हुआ है. हमें इस मिथक को दूर करना होगा. उन्होंने जीएसटी को गब्बर सिंह कहने पर नाराजगी जताई. वित्त मंत्री ने कहा ऐसा बोलना शर्मनाक है. जीएसटी वास्तव में लोगों के लिए राहत लेकर आया है.

जीएसटी दरों में कटौती

केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि देश में बालों के तेल, टूथपेस्ट, साबुन, परफ्यूम व डिटर्जेंट पर जीएसटी दरों को कम किया गया है. इन सामानों पर जीएसटी दरें लगभग 28 प्रतिशत थी, जिसे घटाकर 18 प्रतिशत कर दिया गया है. उन्होंने जानकारी दी कि लोगों के फायदे के लिए रोजाना इस्तेमाल में आने वाली वस्तुओं और सेवाओं को पूरी तरह से जीएसटी से छूट दी गई है. आपको बता दें कि इनमें चावल, गेहूं आटा, दही आदि शामिल हैं.

जून में जीएसटी राजस्व संग्रह

वित्त मंत्री ने कहा पिछले महीने देश में जीएसटी राजस्व संग्रह 1,61,497 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले साल जून से 12 प्रतिशत अधिक है. केंद्र और राज्यों का राजस्व मिलाकर जून में सीजीएसटी के लिए 67,237 करोड़ रुपये और एसजीएसटी 68,561 करोड़ रुपये है.

calender
02 July 2023, 10:37 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो